यह ख़बर 05 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

करीब 600 भारतीय नागरिकों की सोमवार तक होगी इराक से वापसी

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

संघर्ष प्रभावित इराक से करीब 600 भारतीय नागरिकों की अगले दो दिनों में स्वदेश वापसी होगी, जिसमें से 200 आज रात नजफ से इराकी एयरवेज की विशेष चार्टर्ड उड़ान से दिल्ली पहुंचेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, 'इराक से भारतीय नागरिकों की वापसी में तेजी आई है।' उन्होंने कहा कि 200 भारतीय नागरिकों के अलावा अन्य 400 भारतीय नागरिक भारत में विभिन्न स्थानों पर सोमवार तक वाणिज्यिक उड़ानों से लौटेंगे जिसमें मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू, चेन्नई और हैदराबाद शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा, 'अनुमान है कि करीब 1200 लोग सरकार के खर्च पर भारत लौट आएंगे।' इसके अलावा बगदाद में भारतीय दूतावास इराकी कंपनियों को मनाने में सफल रहा है कि वह करीब 600 अन्य भारतीय नागरिकों को वापस भेजे।

प्रवक्ता ने कहा, 'बगदाद में हमारा दूतावास अलग से 400 अन्य व्यक्तियों के कागजातों का संसाधन कर रहा है जो कि कुछ अन्य बड़ी कंपनियों में हैं। इन कागजातों का संसाधन होने के बाद गत 15 दिन में भारत लौटने वाले भारतीयों की संख्या 2200 हो जाएगी।' प्रवक्ता ने कहा, 'इसके बाद लौटने में रूचि दिखाने वाले अन्य की संख्या बहुत कम है।' इस बीच 46 नर्सों के संघर्ष वाले क्षेत्र से बाहर आने के बाद भी करीब 50 नर्सों के इन क्षेत्रों में रहने की आशंका है जिसमें से 39 बंधक हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इराक में सरकारी बलों और अलकायदा समर्थित सुन्नी आतंकवादियों के बीच गंभीर संघर्ष शुरू होने से पहले करीब 10 हजार भारतीय थे। विदेश मंत्रालय के उनकी वहां से निकलने में मदद करने के बाद यह अनुमान है कि गैर संघर्ष वाले क्षेत्रों में करीब 7500 भारतीय हैं।