विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2019

Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से शानदार प्रदर्शन करने के महज पांच महीने बाद गुरुवार को बिहार विधानसभा उपचुनाव (Bihar By Election Results 2019) के नतीजों से राजग को झटका लगा है. NDA पांच सीटों में से केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई.

Read Time: 4 mins
Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 
तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, ‘दोस्तों, बिहार विधानसभा उपचुनाव के नतीजे भी आए हैं.’ 
पटना:

लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से शानदार प्रदर्शन करने के महज पांच महीने बाद गुरुवार को बिहार विधानसभा उपचुनाव (Bihar By Election Results 2019) के नतीजों से राजग को झटका लगा है. NDA पांच सीटों में से केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई. उपचुनाव के नतीजे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के लिए खुशी के पल लेकर आए हैं क्योंकि पार्टी पांच में से दो सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हुई है. जबकि हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन : (एआईएमआईएम) मुस्लिम बहुल किशनगंज सीट पर जीत दर्ज कर राज्य में उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब हुई है. भाजपा के बागी प्रत्याशी करणजीत सिंह दरौंदा सीट से जीते हैं. जनता दल (यू) केवल नाथनगर सीट जीत सकी. पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मी कांत मंडल ने महज पांच हजार के मामूली अंतर से राजद की राबिया खातून को हराया.  

UP By Election Results 2019: सपा को हुआ सबसे ज्यादा फायदा, देखें- सभी 11 सीटों के नतीजे

हालांकि, राजग को समस्तीपुर (सुरक्षित) लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आसान जीत मिली है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज ने कांग्रेस प्रत्याशी अशोक कुमार को करीब एक लाख मतों से हराया. यह सीट पासवान के छोटे भाई और दो बार सांसद रहे रामचंद्र पासवान के निधन से खाली हुई थी. इस साल हुए लोकसभा चुनाव में राजग को 40 में से 39 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि राजद खाता भी नहीं खोल सकी थी. राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन में कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद जावेद एकमात्र किशनगंज सीट से जीत दर्ज कर सके. उल्लेखनीय है कि जिन पांच सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें से चार भाजपा-जद (यू) गठबंधन के पास थी जबकि एक सीट कांग्रेस के पास थी. ये सीटें विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने की वजह से खाली हुई थी. सिमरी-बख्तियारपुर से राजद के ज़फर आलम ने अरुण कुमार को करीब 15 हजार मतों से हराया. बेलहर सीट पर राजद के रामदेव यादव ने 19,000 मतों से लालधारी यादव को हराया.  

मोदी 2.0 के पहले चुनाव में दोनों राज्यों में मिली जीत: अमित शाह 

ओवैसी की पार्टी AIMIM ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सभी को चौंकाते हुए किशनगंज सीट अपने नाम कर ली. पार्टी प्रत्याशी कमरुल होदा ने भाजपा की स्वीटी सिंह को 10,000 मतों से मात दी. दरौंदा से जद (यू) ने कथित रूप से स्थानीय बाहुबली अजय सिंह को मैदान में उतारा था, लेकिन उन्हें निर्दलीय के तौर पर मैदान में उतरे करणजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह ने 27,000 मतों से हराया. करणजीत की पत्नी कविता लोकसभा चुनाव में जद (यू) की टिकट पर सिवान सीट से जीती थीं. करणजीत सिवान में भाजपा के उपाध्यक्ष थे लेकिन इस सीट से जद (यू) प्रत्याशी उतारने की घोषणा के बाद निर्दलीय मैदान में उतरे. भाजपा ने मतदान से एक दिन पहले पार्टी से उन्हें निकाल दिया था. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने खुशी जताई. उन्होंने ट्वीट किया, ‘दोस्तों, बिहार विधानसभा उपचुनाव के नतीजे भी आए हैं.' 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैरिबियाई में ये कैसा तूफान बेरिल, जिससे बारबाडोस में फंसी हुई है भारतीय क्रिकेट टीम
Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 
फ्लाइट के किराये में न करें बढ़ोतरी... : दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 बंद होने पर एयरलाइंस को केंद्र की सलाह
Next Article
फ्लाइट के किराये में न करें बढ़ोतरी... : दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 बंद होने पर एयरलाइंस को केंद्र की सलाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;