विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2015

जल्द ही नक्सल समस्या से पार पा लेगा छत्तीसगढ़ : रमन सिंह

जल्द ही नक्सल समस्या से पार पा लेगा छत्तीसगढ़ : रमन सिंह
रमन सिंह (फाइल फोटो)
रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उम्मीद जताई है कि उनका राज्य जल्द ही नक्सल समस्या से मुक्त हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने शनिवार को रायपुर में अपने कार्यकाल के 12 साल पूरे होने पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में नक्सल समस्या के समाधान के लिए बेतहर प्रयास हुए हैं। उन्होंने कहा, आने वाले तीन सालों में बस्तर तथा अन्य नक्सल प्रभावित इलाके से इस समस्या को काफी हद तक दूर कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का उत्तर क्षेत्र सरगुजा और जशपुर का इलाका कुछ साल पहले नक्सल प्रभावित था और वहां के लोगों का दिन में निकलना कठिन था। रोज सभी जिलों में अलग-अलग घटनाएं होती थीं, लेकिन अब यह इलाका नक्सल समस्या से मुक्त हो गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य का दक्षिण क्षेत्र बस्तर का बड़ा हिस्सा भी अब नक्सल समस्या से मुक्त है। अब छोटे छोटे क्षेत्रों में नक्सली गतिविधियां सीमित हैं। वह दिन दूर नहीं जब लोग रायपुर से बस्तर के सभी जिलों में निर्भीक होकर सड़क मार्ग से भी आना-जाना कर सकेंगे। यह दिन जल्द आने वाला है, जब पूरा इलाका पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा।

रमन सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने पिछले एक साल में बस्तर क्षेत्र में 268 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया है। अगले साल पांच सौ किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य है तथा इसे पूरा भी किया जाएगा। क्षेत्र में सभी थानों का निर्माण हो चुका है। पुल-पुलिया सड़कों के कामों में भी गति आई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर के लोगों में आत्मविश्वास बढ़ा है तथा बड़ी संख्या में नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। नक्सलियों पर पुलिस का दबाव है साथ ही वहां के लोगों का भी दबाव है। बस्तर के लोग विकास चाहते हैं। रमन सिंह ने कहा कि बस्तर के लोगों ने महसूस किया है कि जिलों में विकास हो रहा है तथा शिक्षा के केंद्र विकसित हो रहे हैं। लोगों में जागरुकता आ गई है और जागरुकता से ही नक्सल समस्या का समाधान होगा।

सीएम रमन सिंह ने कहा कि नक्सल समस्या का समाधान सिर्फ गोली से नहीं विकास से होगा। उम्मीद है कि आने वाले तीन सालों में राज्य सरकार और भी बेहतर स्थिति में होगी तथा बस्तर शांति और विकास से बहुत आगे बढ़ जाएगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
जल्द ही नक्सल समस्या से पार पा लेगा छत्तीसगढ़ : रमन सिंह
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com