Natural Way To Reduce Uric Acid: सर्दियों में बढ़ गई है यूरिक एसिड की समस्या? इन 5 चीजों के सेवन से मिल सकती है राहत

अगर बढ़े यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको ठंड से बचने के साथ ही साथ अपनी डाइट में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए. तो चलिए जान लेते हैं ऐसे पांच फूड्स के बारे में जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Natural Way To Reduce Uric Acid: सर्दियों में बढ़ गई है यूरिक एसिड की समस्या? इन 5 चीजों के सेवन से मिल सकती है राहत

ठंड में यूरिक एसिड की समस्या पहले से और अधिक बढ़ जाती है.

खास बातें

  • ठंड में यूरिक एसिड की समस्या पहले से और अधिक बढ़ जाती है.
  • कई लोगों में जोड़ों की दर्द और सूजन की समस्या उभरने लगती है.
  • जानते हैं 5 पांच ऐसे फूड्स के बारे में जो यूरिक एसिड को कम करेंगे.

Foods To Reduce Uric Acid: ठंड शुरू होते ही कई लोगों में जोड़ों की दर्द और सूजन की समस्या उभरने लगती है, जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या पहले से है उनकी परेशानी इन दिनों और बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप इस मौसम में अपना खास ख्याल रखें, अगर बढ़े यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको ठंड से बचने के साथ ही साथ अपनी डाइट में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए. तो चलिए जान लेते हैं ऐसे पांच फूड्स के बारे में जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने से इस मौसम में बढ़े यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित किए जाने में मदद मिलती है साथ ही दर्द में भी आराम महसूस होता है. 

Foods To Reduce Uric Acid Naturally | यूरिक एसिड को कम करने वाले खाद्य पदार्थ

mpllimko

Photo Credit: iStock

1. नारियल पानी 

नारियल पानी को बेहद हेल्दी ड्रिंक माना जाता है. नारियल पानी नियमित रूप से पीते हैं तो शरीर में मिनरल्स की कमी नहीं होती. वहीं नारियल पानी यूरिक एसिड को कम करने में भी सहायक होता है. हालांकि ठंड के दिनों में सुबह उठ कर इसका सेवन करना ठीक नहीं है, नाश्ते के बाद इसे पी सकते हैं. 

p5hpus2g

Photo Credit: iStock

2. संतरा

यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने के लिए संतरा भी काफी कारगर साबित होता है. संतरे में भरपूर विटामिन सी मिलता है. अच्छी बात ये है कि सर्दियों में संतरा बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. जोड़ों में दर्द से आराम के लिए आप संतरे का सेवन करें. आप संतरे का जूस बना लें या ऐसे भी छील कर इसे खा सकते हैं. इसके साथ ही अन्य खट्टे फल जैसे नींबू और आंवले का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने के लिए कर सकते हैं. 

t2kfkmu8

3. चेरी

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चेरी बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रण में करने में मदद करती है. ठंड में नियमित रूप से इसे खाते हैं तो इससे जोड़ों के दर्द में आराम महसूस होने लगेगा साथ ही जलन में भी आराम होगा.

2crujfh8

4. ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को मैनेज करने में सहायक साबित होते हैं. वहीं आप वजह घटाना चाहते हैं तो भी ब्लैक कॉफी आपके लिए मददगार साबित होगी, इसके लिए आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा. 

qpkavdn8

Photo Credit: iStock

5. खीरे का रस

खीरे के रस में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम और फास्फोरस मिलता है जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार माना जाता है. ठंड के दिनों में खीरे का रस जोड़ों में होने वाले दर्द और जलन में भी कुछ राहत पहुंचाता है. अगर आपको खीरे का रस निकालने में दिक्कत है तो आप सुबह या दोपहर को सलाद के तौर पर खीरा खाएं, ठंड में शाम के वक्त खीरा न खाएं.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.