नेशनल डिफेंस कॉलेज में मित्र देशों के लिए सीटें बढ़ाई जाएंगी

सन 1960 में नेशनल डिफेंस कॉलेज की शुरुआत 21 सीटों के साथ की गई थी जो अब बढ़कर 100 तक पहुंच गईं

नेशनल डिफेंस कॉलेज में मित्र देशों के लिए सीटें बढ़ाई जाएंगी

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

सामरिक और रणनीतिक लिहाज से दुनिया के चुनिंदा रक्षा कॉलेजों में शामिल नेशनल डिफेंस कॉलेज (National Defense College) में मित्र देशों के लिए इस साल दस सीटें बढ़ेंगी और अगले साल यह बढ़कर बीस हो जाएंगी. एनडीसी के हीरक जयंती के मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि 5 से 6 नवंबर तक 'भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा - एक दशक आगे' विषय पर वेबीनार आयोजित होगा. इसमें देश विदेश के जानकार हिस्सा लेंगे.

सन 1960 में इस कॉलेज की शुरुआत 21 सीटों के साथ की गई थी जो अब बढ़कर 100 तक पहुंच चुकी है. इसमें से 75 सीटें देश के सैन्य और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए हैं तो 25 सीटें मित्र देशों के अधिकारियों के लिए हैं. नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, इंडोनेशिया और मालदीव जैसे मित्र देशों के लिए एनडीसी सीटें देकर भारत इन देशों के पास अपने सामरिक रिश्ते को और मजबूत करने में लगा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनडीसी में 47 हफ्तों का राष्ट्रीय सुरक्षा और सामरिक अध्ययन का पाठ्यक्रम होता है. इसमें सेना के ब्रिगेडियर और मेजर जनरल रैंक के और प्रशासनिक सेवा के संयुक्त सचिव रैंक के अधिकारी हिस्सा लेते हैं. अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे गिनती के देशों में ऐसे संस्थान हैं.