विज्ञापन
This Article is From Feb 20, 2020

RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'

दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की करारी शिकस्त के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने सलाह दी है कि बीजेपी को दिल्ली में संगठन का पुनर्गठन करना चाहिए.

RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की करारी शिकस्त के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने सलाह दी है कि बीजेपी को दिल्ली में संगठन का पुनर्गठन करना चाहिए. इसके साथ-साथ उसने यह भी कहा कि नरेद्र मोदी (Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) विधानसभा स्तर के चुनावों में हमेशा जीत नहीं दिला सकते हैं. आरएसएस के अंग्रेजी मुखपत्र ऑर्गेनाइजर (Organiser) में छपे लेख में बीजेपी की हार के दो अहम कारण भी बताए गए. बता दें कि दिल्ली में लगातार दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान वह 3 से 8 सीटों तक पहुंच पाई. 2015 के चुनाव में बीजेपी को दिल्ली में 3 सीटें मिली थीं, जबकि इस बार उसे 8 सीटों से संतोष करना पड़ा है. वहीं, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी 70 में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की.  

झारखंड और दिल्ली की हार के साथ-साथ वोट प्रतिशत घटने से BJP परेशान, उठा सकती है यह बड़ा कदम

आरएसएस ने अपने मुखपत्र 'ऑर्गेनाइजर' में लिखा, 'साल 2015 के बाद भारतीय जनता पार्टी की जमीनी स्तर पर खुद की ढांचागत व्यवस्था को पुनर्जीवित करने और चुनाव के आखिरी चरण में प्रचार-प्रसार को चरम पर ले जाने में दिखाई पड़ रही नाकामी अच्छी तरह लड़े गए चुनाव में मिली विफलता के दो सबसे बड़े कारण रहे.' इसमें आगे कहा गया, नरेंद्र मोदी और अमित शाह हमेशा विधानसभा स्तर के चुनावों में मदद नहीं कर सकते हैं और दिल्ली में संगठन का पुनर्गठन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

दिल्ली चुनाव में पार्टी की करारी शिकस्त के बाद बीजेपी ने हार की समीक्षा शुरू की

हाल के दिनों में एक के बाद एक कई चुनावी अभियानों में भाजपा नेताओं को 'नफरत भरे नारे' लगाते हुए देखा गया है. इनमें कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल रहे हैं. इस दौरान 'देशद्रोहियों को गोली मारने' और केजरीवाल को 'आतंकवादी' कहने जैसे घृणित नारे भी लगे. बीजेपी को लोकसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के कुछ महीने बाद ही दिल्ली चुनाव में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने BJP पर कसा तंज, बोले- मेरी पुरानी पार्टी को बधाई, शानदार प्रदर्शन

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी कहा था कि 'गोली मारो' और 'भारत-पाक मैच' जैसे बयानों से BJP नेताओं को बचना चाहिए था. उन्होंने कहा कि पार्टी इस तरह के बयानों से खुद को अलग रखती है. न्यूज एजेंसी PTI ने अमित शाह के हवाले से कहा था, हो सकता है पार्टी नेताओं द्वारा दिए गए नफरत भरे बयानों के कारण भाजपा को चुनावों में नुकसान उठाना पड़ा हो. अमित शाह ने कहा कि हम सिर्फ हार या जीत के लिए चुनाव नही लड़ते हैं. चुनाव बहुत सारे दलों के लिए सरकार बनाने और सरकार गिराने के लिए होते हैं. उन्होंने कहा था कि दिल्ली चुनाव को लेकर मेरा आकलन गलत साबित हुआ.

VIDEO: नफरती बयानों से करंट?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com