Forbes की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, लंबी छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर ये बिजनेसमैन

भारत के 'धन कुबेरों' के लिए बीता साल चुनौतीपूर्ण साबित हुआ क्योंकि फोर्ब्स की 2019 की बिजनेस टायकून की सूची में उनकी कुल संपत्ति में 8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है.

Forbes की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, लंबी छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर ये बिजनेसमैन

मुकेश अंबानी

खास बातें

  • Forbes की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय
  • लंबी छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर गौतम अडानी
  • तीसरे नंबर पर हिंदुजा ब्रदर्स और चौथे पर पलोंजी मिस्त्री
नई दिल्ली:

भारत के 'धन कुबेरों' के लिए बीता साल चुनौतीपूर्ण साबित हुआ क्योंकि फोर्ब्स (Forbes) की 2019 की बिजनेस टायकून की सूची में उनकी कुल संपत्ति में 8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. यह खबर उस वक्त में सामने आई है जब पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा था कि देश के लिए धन कमाने वाले लोग गरीबी को कम करने में मदद करते हैं और उन्हें सम्मान और प्रोत्साहन मिलना चाहिए. फोर्ब्स की 2019 की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अमीरी में अपना पहला स्थान कायम रखा है और वह भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. उनकी कुल संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर है.  जियो के प्रदर्शन के बल पर अंबानी की संपत्ति में 4.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.  

रिलायंस जियो के लॉन्ग टर्म पैक : जानें कीमत, वैलिडिटी और कितना मिलेगा 4जी इंटरनेट डेटा

वहीं उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने आठ स्थान की छलांग लगाई है और वह भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 15.6 बिलियन डॉलर है. तीसरे नंबर पर हिंदुजा ब्रदर्स और चौथे पर पलोंजी मिस्त्री हैं. हिंदुजा ब्रदर्स की कुल संपत्ति 15.6 बिलियन डॉलर है और पलोंजी मिस्त्री की संपत्ति 15 बिलियन डॉलर है. 

पांचवें नंबर पर बैंकर उदय कोटक हैं. उनकी संपत्ति 14.8 बिलियन डॉलर है. वहीं एचसीएल के शिव नादर की संपत्ति 14.4 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स की लिस्ट में 6 नए लोगों के नाम जुड़े हैं. इनमें वाइजस के फाउंडर और सीईओ वाइजू रवींद्रन 72वें नंबर पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 1.91 बिलियन डॉलर है.

मुकेश अंबानी ने अमित शाह को बताया 'भारत का लौह पुरुष', बोले- 'अमित भाई आप...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हल्दीराम स्नैक्स के मनोहर लाल और मधुसूदन अग्रवाल 86वें नंबर पर हैं. इनकी कुल संपत्ति 1.7 बिलियन डॉलर है. जगुआर के राजेश मेहरा 95वें नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 1.5 बिलियन डॉलर है. अस्ट्रल पोली टेक्नीक के संदीप इंजीनियर का नाम भी लिस्ट में है. उनकी संपत्ति 1.45 बिलियन डॉलर है.  वहीं सूची में शामिल कई लोगों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है. मार्च में अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान करने वाले अजीम प्रेमजी दूसरे स्थान से नीचे गिरकर 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं.