'देशविरोधी खबरों को लेकर बैन किए 75 से अधिक YouTube चैनल: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सचिव से Exclusive बातचीत

सचिव अपूर्व चंद्रा के अनुसार केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से अब तक 75 से अधिक YouTube चैनल ban किए गए हैं. जिन चैनलों को बैन किया गया है, उनमें झूठी और देश विरोधी खबरें दिखाई जाती थी. 

'देशविरोधी खबरों को लेकर बैन किए 75 से अधिक YouTube चैनल: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सचिव से Exclusive बातचीत

Ban किए गए चैनलों पर झूठी और देश विरोधी खबरें दिखाई जाती थी. 

नई दिल्ली:

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, सचिव अपूर्व चंद्रा ने NDTV से खास बातचीत की और इस दौरान बताया कि मंत्रालय की ओर से कई सारे YouTube चैनलों को बैन किया गया है. सचिव अपूर्व चंद्रा के अनुसार केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से अब तक 75 से अधिक YouTube चैनल ban किए गए हैं. जिन चैनलों को बैन किया गया है, उनमें झूठी और देश विरोधी खबरें दिखाई जाती थी. 

चैनल बैन करने पर सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि YouTube चैनल को खुद से मॉनिटरिंग तो करते हैं और मीडिया की तरफ से भी कंटेंट को लेकर बताया जाता है. तो प्रतिबंध करने की कार्रवाई होती हैं. उन्होंने कहा कि मॉनिटरिंग करना मुश्किल जरूर है, इसलिए हर महीने हम कार्रवाई  कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  सीएम योगी के आदेश पर UP माध्यमिक शिक्षा के पूर्व निदेशक निलंबित, बलिया प्रश्न पत्र लीक कांड में लापरवाही का है आरोप

एक दो दिन में लिया जाता है एक्शन

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में आने वाले YouTube चैनल पर तुरंत ही कार्रवाई की जाती है. सचिव अपूर्व चंद्रा के अनुसार जब हमारे संज्ञान में आता है, तो दो से तीन दिनों में कार्रवाई कर देते हैं. वहीं सोशल मीडिया कंपनियों से मिलने वाले सहयोग पर भी सचिव अपूर्व चंद्रा ने बात की ओर कहा कि यूट्यूब, गूगल सबका हमें सहयोग मिल रहा है. सोशल मीडिया कंपनी हमारे आदेश के एक दिन बाद ही कार्रवाई को अंजाम दे देती है. वहीं कोई हमें बताता है तब भी कंटेंट की जांच करके कारवाई करते हैं.

गौरतलब है कि YouTube पर कई ऐसे चैनल हैं जो कि फर्जी और देश विरोधी खबरें दिखाते हैं. इन्हीं चैनलों पर केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा एक्शन लिया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: "क्‍या कोई खाली बैठा है?": सांप्रदायिक हिंसा की न्‍यायिक जांच की मांग सुप्रीम कोर्ट में खारिज