कोविड वैक्‍सीन के अब तक 114 करोड़ से अधिक डोज उपलब्‍ध कराए गए : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 107.29 करोड़ कोविड-19 वैक्‍सीन डोज दी जा चुकी है, पिछले 24 घंटों में ही 41.16 लाख वैक्‍सीन डोज दी गई हैं.

कोविड वैक्‍सीन के अब तक 114 करोड़ से अधिक डोज उपलब्‍ध कराए गए : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

पिछले 24 घंटों में ही 41.16 लाख वैक्‍सीन डोज दी गई हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली :

देश में कोरोना वैक्‍सीन की उपलब्‍धता के बारे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि राज्‍यों और केंद्र शासित क्षेत्रों (UT) को अब तक 114 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन डोज उपलब्‍ध कराई गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि राज्‍यों और यूटी के पास 14.68 करोड़ की बाकी और बिना उपयोग की गई वैक्‍सीन अभी भी उपलब्‍ध हैं. स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 107.29 करोड़ कोविड-19 वैक्‍सीन डोज दी जा चुकी है, पिछले 24 घंटों में ही 41.16 लाख वैक्‍सीन डोज दी गई हैं.  देश में इस समय कोविड रिकवरी रेट 98.22% है.

वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के लक्षण को कम करने वाले कम्पाउंड की पहचान की

देश में इस समय कोराना के एक्टिव केसों की संख्‍या एक लाख 51 हजार 209 है जो किसी पिछले 252 दिनों में सबसे कम है. वीकली पॉजिटिविटी रेट इस समय 1.18 फीसदी है, पिछले 40‍ दिनों से यह 2 फीसदी से कम बना हुआ है जो राहत की बात मानी जा सकती है. बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 11,903 नए कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं.  गौरतलब है कि पीएम मोदी इस  समय कम कोविड-19 टीकाकरण वाले जिलों के साथ एक वर्चुअली समीक्षा बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में  वे जिले शामिल हैं जहां कोरोना टीके के पहले डोज का कवरेज 50 फीसदी से कम और दूसरे डोज का भी कवरेज काफी कम है. प्रधानमंत्री झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश,महाराष्‍ट्र, मेघालय और अन्‍य राज्‍यों के कम कोरोना टीकाकरण कवरेज वाले जिलों के मजिस्‍ट्रेट से रूबरू हो रहे हैं. 


गौरतलब है कि टीकाकरण के दायरे और रफ्तार दोनों बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने हाल में कहा था कि देश में 10.34 करोड़ से अधिक संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने निर्धारित तारीख के बाद भी कोविड रोधी टीके की दूसरी खुराक नहीं ली है।

दीपावली से पहले बाजारों में डराने वाली भीड़, कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com