विज्ञापन
This Article is From May 27, 2015

लू का कहर जारी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अब तक करीब 1100 लोगों की मौत

लू का कहर जारी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अब तक करीब 1100 लोगों की मौत
नई दिल्‍ली: देश के कई हिस्सों में मंगलवार को भी लू का प्रकोप जारी रहा। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जारी लू के कहर में मरने वालों की संख्‍या 1100 हो गई जबकि देश के अन्‍य हिस्‍सों में 20 और लोगों को गर्मी की वजह से जान गंवानी पड़ी।

आंध्र प्रदेश में पिछले 10 दिनों से जारी भीषण गर्मी ने सबसे ज्‍यादा लोगों की जान ली है और यहां मरने वालों की संख्‍या 852 हो गई जबकि पड़ोसी राज्‍य तेलंगाना में भी 269 लोग लू के थपेड़ों का शिकार होकर मौत के मुंह में समा गए।

दोनों राज्‍यों के कुछ हिस्‍सों में बुधवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है क्‍योंकि मौसम विभाग के अनुसार कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश हो सकती है। लेकिन मानसून अब भी दूर है और केरल के तट पर इस महीने के अंत तक मानसून दस्‍तक दे सकता है।

मौसम विभाग के के अधिकारी ने बताया, 'आंध्र प्रदेश में बुधवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा लेकिन उसके बाद हवा की दिशा में परिवर्तन से तापमान में गिरावट होगी जिससे राहत मिल सकती है।'

आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना के अलावा दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओडि‍शा और पश्चिम बंगाल में अधिकतर जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार ओडि‍शा के अंगुल में अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया जबकि महाराष्ट्र के चंद्रपुर और वर्धा में यह क्रमश: 46.6 और 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि अगले दो दिनों में वहां गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे पारा कुछ नीचे गिरेगा।

दूसरी तरफ कश्मीर घाटी में मौसम सुहाना है और अधिकतम तापमान करीब 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गुजरात में लू के कारण सात लोगों के मरने की खबर है। ये सभी मामले अहमदाबाद के हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
लू का कहर जारी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अब तक करीब 1100 लोगों की मौत
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com