पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मॉनूसन

पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है. यहां मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी.

पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मॉनूसन

प्रतीकात्मक.

खास बातें

  • पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना
  • मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है.
  • बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गयी
कोलकाता:

पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मॉनसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी. मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. उन्होंने कहा, ‘कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तर पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में, सिक्किम, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में 11-12 जून के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बढ़ने के लिहाज से परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं.'


कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अनेक जिलों में रविवार दोपहर बाद मध्यम स्तर की बारिश हुई जिससे तेज गर्मी से राहत मिली. क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ था. बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गयी. मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर अगले तीन दिन गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं जिसके बाद राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह एक बार फिर बारिश की फुहारों से मौसम सुहावना हो गया और शहर में तेज एवं ठंडी हवाएं चलीं, जिसके बाद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे लुढ़क गया. शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने शाम साढ़े पांच बजे तक 5.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे था. शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पालम में एक मिलीमीटर और लोधी रोड पर 4.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)