विज्ञापन
This Article is From Sep 05, 2017

चीन पर मुरव्वत बरतने के मूड में नहीं है मोदी सरकार, 'प्लान-73' पर जारी है काम

पड़ोसी चीन की ओर से बार-बार सीमा विवाद शुरू करने की आदतों को देखते हुए भारत अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर इलाकों में तेजी से निर्माण कार्य में जुटा है.

चीन पर मुरव्वत बरतने के मूड में नहीं है मोदी सरकार, 'प्लान-73' पर जारी है काम
चीन आए दिन बॉर्डर इलाकों में सीमा को लेकर विवाद शुरू करता रहता है.
नई दिल्ली: चीन के साथ भले ही डोकलाम विवाद सुलझ गया है, लेकिन भारत सीमावर्ती इलाकों में अपनी स्थिति मजबूत करने के प्रयास में अभी भी जुटा है. पड़ोसी चीन की ओर से बार-बार सीमा विवाद शुरू करने की आदतों को देखते हुए भारत अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर इलाकों में तेजी से निर्माण कार्य में जुटा है, ताकि युद्ध की स्थिति में भारतीय फौज आसानी से यहां पहुंचकर दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके. इन्हीं निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई. केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के सीमावर्ती इलाकों में चल रही सड़क एवं अन्य ढांचागत योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चीन के साथ ताजा सीमा विवाद के मद्देनजर इन परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है.

ये भी पढ़ें: आर्मी चीफ ने दिया ये भरोसा और मोदी सरकार ने डोकलाम में चीन को कराया 'सरेंडर': सूत्र

केन्द्रीय मंत्री किरण रिजीजू, जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह और सेना प्रमुख बिपिन रावत सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने आज समीक्षा बैठक में भारत चीन सीमा पर निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लिया गया. लगभग एक घंटे तक चली बैठक के बाद जनरल रावत ने बताया कि हमने अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा से सटे इलाकों में चल रही सड़क एवं अन्य परियोजनाओं पर विचार विमर्श किया. भारत और चीन की 3488 किमी लंबी सीमा का 1126 किमी हिस्सा अरुणाचल प्रदेश में है. 

VIDEO:चीनी सैनिकों की पत्थरबाजी का वीडियो हुआ VIRAL

चीन के सीमावर्ती इलाकों में ढांचागत सुविधाओं के अभाव के कारण उपजे हालात के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने इस इलाके में 73 महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण कार्य शुरु किया है. इनमें से 804.93 किमी लंबी 27 सड़कों का गृह मंत्रालय द्वारा जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में निर्माण कराया जा रहा है. इनकी अनुमानित लागत 1937 करोड़ रुपये है. इनमें से 15 सड़कें सीमा सड़क संगठन और अन्य सड़कें केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा बनायी जा रही है. निर्माणाधीन सड़क परियोजनाओं में से आठ का काम पूरा हो चुका है.

इनपुट: भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
चीन पर मुरव्वत बरतने के मूड में नहीं है मोदी सरकार, 'प्लान-73' पर जारी है काम
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com