खेलकूद के जरिए कश्मीरियों के दिल में उतरेगी मोदी सरकार

खेलकूद के जरिए कश्मीरियों के दिल में उतरेगी मोदी सरकार

घाटी में क्रिकेट और फुटबॉल सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल हैं

नई दिल्ली:

श्रीनगर में बार बार ISIS के झंडे फहराए जाने जैसी घटनाओं से चिंतित नरेंद्र मोदी सरकार घाटी के युवाओं को स्पोर्ट्स की ओर मोड़ना चाहती है ताकि वे ऐसी उग्रवादी तत्वों से दूर रहें। 10 दिन पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंत्रालय के साथ बैठक की अध्यक्षता की थी और कश्मीर के युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए योजना बनाने का निर्देश दिया था।

राज्य में क्रिकेट और फुटबॉल सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल हैं। NDTV से एक्सक्लूसिव बातचीत में खेल मंत्री सरबनंदा सोनोवाल ने कहा, ' खेलों से युवाओं में सकारात्मकता का संचार होगा। अपने पहले बजट में, हमने पीएम मोदी के नेतृत्व में, 200 करोड़ रुपए जम्मू कश्मीर को आवंटित किए हैं। यह केंद्र सरकार की कश्मीर में विशेष रुचि दिखाता है।'

राज्य में स्टेडियम और अन्य ट्रेनिंग फसलिटीज़ को अपग्रेड करने की योजना है। मंत्रालय राज्य में टैलेंट हंट और प्रतियोगिताएं भी करवाएगा ताकि स्थानीय स्तर पर प्रतिभाशाली युवाओं को आगे लाया जा सके। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि काबिल खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले इवेंट्स में शामिल करवाने के लिए वित्तपोषित भी किया जाएगा।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, 'इससे कश्मीर युवा देश के बाकी हिस्सों को ढंग से एक्सप्लोर कर पाएंगे और देश के अन्य हिस्सों से उनका  एकीकरण अच्छा होगा।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2010 में घाटी की सड़कों पर हुए विरोध प्रदर्शन में काफी ज्यादा गुस्सैल विरोध प्रदर्शन देखा गया था, तब संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने घाटी के युवाओं  को स्पोर्ट्स के जरिए जोड़ने की सलाह दी थी। अब सरकार इस पर गंभीरता से काम करने जा रही है।