गृह सचिव का पद संभाल चुके बिहार के 'लाल' आरके सिंह को भी मिल सकती है मोदी कैबिनेट में एंट्री

20 दिसंबर 1952 को पैदा हुए राजकुमार सिंह 1975 बैच के बिहार कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं.

गृह सचिव का पद संभाल चुके बिहार के 'लाल' आरके सिंह को भी मिल सकती है मोदी कैबिनेट में एंट्री

बिहार के आरा से बीजेपी सांसद आरके सिंह.

खास बातें

  • प्रशासनिक सेवा से रिटारमेंट के बाद राजनीति में आए आरके सिंह
  • अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं आरके सिंह
  • कई मौकों पर पार्टी को आइना दिखा चुका है आरके सिंह
नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में जिन नए सदस्यों को शामिल किया गया है उनमें बिहार के आरा से लोकसभा सदस्य राज कुमार सिंह भी शामिल हैं. वह देश के गृह सचिव भी रह चुके हैं. 20 दिसंबर 1952 को पैदा हुए राजकुमार सिंह 1975 बैच के बिहार कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं. अपनी बेबाक बयानबाजी को लेकर सुर्खियों में रहने वाले आरके सिंह कई मौकों पर पार्टी को भी आइना दिखा चुके हैं. 2015 बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इन्होंने पार्टी के प्रति नाराजगी जाहिर की थी. इन्होंने पार्टी पर कई गंभीर आरोप भी लगाए थे, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व ने इन पर कोई कार्रवाई नहीं की थी.

ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट के विस्तार में जेडीयू और शिवसेना से किसी का नाम नहीं

आरके सिंह ने अपने प्रशासनिक करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया, जिनमें केंद्रीय गृह सचिव का पद भी शामिल है. उन्होंने पुलिस आधुनिकीकरण और जेल आधुनिकीकरण की योजनाओं में भी खासा योगदान किया. इसके अलावा वह आपदा प्रबंधन का ढांचा तैयार करने में भी शामिल रहे.

ये भी पढ़ें: मिलिए 'न्यू इंडिया' के विजन पर काम के लिए तैयार टीम मोदी के इन 9 नए चेहरों से...

पढ़ने-लिखने के शौकीन राजकुमार सिंह यानी आर के सिंह ने सेन्‍ट स्‍टीफंस कॉलेज, नयी दिल्‍ली, आर.वी.बी. डेल्‍फ विश्वविद्यालय (नीदरलैण्‍ड) से शिक्षा ग्रहण की.

VIDEO:मोदी कैबिनेट के 9 नए चेहरे

वह 2014 में बीजेपी के टिकट पर आरा संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए और 16वीं लोकसभा के सदस्य बने. इसके बाद वह विशेषाधिकार समिति, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कार्मिक, पेंशन और लोक शिकायत, कानून आदि की स्थायी संसदीय समितियों के सदस्य रहे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com