मिजोरम में दो हफ्ते और बढ़ेगा लॉकडाउन, कई राज्यों ने Unlock1 के तहत आज से पाबंदी में दी है ढील

देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच आज से Unlock1 के तहत पाबंदियों में ढील दी गई है. हालांकि मिजोरम (Mizoram) ने बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए कंप्लीट लॉकडाउन को दो हफ्ते और आगे बढ़ाने का फैसला लिया है.

मिजोरम में दो हफ्ते और बढ़ेगा लॉकडाउन, कई राज्यों ने Unlock1 के तहत आज से पाबंदी में दी है ढील

Coronavirus India News: मिजोरम में दो हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच आज से Unlock1 के तहत पाबंदियों में ढील दी गई है. कई राज्यों ने धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट और मॉल्स तमाम ऐहतियात के साथ खोले हैं. इस बीच मिजोरम (Mizoram) ने बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए कंप्लीट लॉकडाउन को दो हफ्ते और आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. मिजोरम सरकार की तरफ से बताया गया कि मुख्यमंत्री जोरमथांगा​ की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कंप्लीट लॉकडाउन को 9 जून से दो हफ्ते और बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस बारे में जल्द की निशानिर्देशों की सूची जारी की जाएगी. 
 


मिजोरम में फिलहाल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 42 है. राज्य में कोरोना से अब तक एक मरीज ठीक हो चुका है और अभी 41 एक्टिव मामले हैं.अभी तक इस बीमारी से किसी शख्स की जान नहीं गई है.

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद आज से देश में शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुल गए हैं. इनमें नए नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन प्रणाली जैसी व्यवस्थाएं होंगी, वहीं मंदिरों में 'प्रसाद' का वितरण नहीं होगा. भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है और मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के साथ सभी गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंधित गतिविधियां बहाल करने के लिए तीन चरणों की योजना के तहत पहला दौर 'अनलॉक-1' के रूप में तब शुरू हुआ है. यह एसओपी 30 जून तक प्रभाव में रहेगी.

मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2,56,611 हो गई है और इस वायरस से अब तक 7135 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9,983 नए मामले सामने आए हैं और 206 लोगों की जान गई है. 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि 1,24,095 मरीज़ कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट 48.35 प्रतिशत पर पहुंच गया है. ग्रोथ रेट 3.89 प्रतिशत है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारत में तेजी से बढ़ता कोरोना, संक्रमितों की संख्या 2.56 लाख पार