सतवत जगवानी - उम्र महज 17 साल, बने डिजिटल इंडिया के ब्रांड एम्बैसेडर

सतवत जगवानी - उम्र महज 17 साल, बने डिजिटल इंडिया के ब्रांड एम्बैसेडर

मुंबई:

वह पिछले करीब ढाई महीने से मुंबई में रह रहा है, लेकिन हैरत की बात यह है कि अभी तक उसने गेटवे ऑफ इंडिया भी नहीं देखा। यही नहीं, उसने मशहूर बांद्रा-वर्ली सी लिंक और शहर का कोई भी ऐसा स्थान नहीं देखा, जहां लोग घूमने-फिरने अक्सर जाया करते हैं। दरअसल, उसके पास बाहर निकलने और शहर देखने के लिए शायद वक्त ही नहीं बचता, हालांकि वह वर्ली स्थित नेहरू विज्ञान केंद्र में जा चुका है।

यह हैं 17 साल के सतवत जगवानी, जो उन चार लोगों में से एक हैं, जिन्हें भारत सरकार के महत्वाकांक्षी 'डिजिटल इंडिया कैम्पेन' के लिए चुना गया है।

जगवानी ने इसी साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी-जेईई) एडवांस्ड टेस्ट में टॉप किया है। आईआईटी एन्ट्रेंस एग्जाम में टॉप करने के बाद जगवानी ने न केवल आईआईटी पवई से कम्प्यूटर साइंस में बी-टेक कोर्स के लिए जगह पक्की कर ली, बल्कि वह मध्य प्रदेश के एक छोटे-से शहर से निकलकर भारत सरकार की पहल के ब्रांड एम्बैसेडर भी बन गए।

NDTV से बात करते हुए जगवानी ने कहा, 'मुझे इसी साल जून के आखिरी हफ्ते में इसके बारे में सरकार द्वारा मिले एक ई-मेल के जरिये पता चला... मेरे माता-पिता इससे बहुत खुश हैं... शुरू में मुझे इस ई-मेल पर शक भी हुआ था...'

सतवत जगवानी का कहना है कि उनके पास अब भी इस बारे में कोई डिटेल नहीं है कि वह इस कैम्पेन से कैसे जुड़ेंगे। लेकिन उन्होंने कहा, शायद यह ई-हॉस्पिटल के क्षेत्र में हो सकता है। उन्होंने कहा, कैसे रिपोर्ट ऑनलाइन भेजी जा सकती हैं, इसके लिए प्लानिंग है, ताकि लोगों को अस्तपतालों में लंबी-लंबी कतारें न लगानी पड़ें। 17-वर्षीय जगवानी को भरोसा है कि वह अपनी पढ़ाई के और सरकार द्वारा दिए गए काम के बीच सामंजस्य बिठा पाएंगे।

सतवत जगवानी के अलावा कराती तिवारी (लड़कियों में आईआईटी-जेईई टॉपर), प्रणव मिस्त्री (कम्प्यूटर विज्ञानी और 6-सेंस के प्रवर्तक) और अंकित फादिया (लेखक और विवादास्पद हैकर) को भारत सरकार ने ब्रांड एम्बैसेडर बनाया है। अंकित का नाम ब्रांड एम्बैसेडर के रूप में सामने आने के बाद एक बार तो सरकार भी फंसती नजर आई। पहले तो जल्दी-जल्दी में प्रेस रिलीज़ को वापस लिया गया और फिर मंगलवार देर शाम तक उनके नाम पर मुहर भी लगा दी गई। ये चारों अगले एक साल तक डिजिटल इंडिया के ब्रांड एम्बैसेडर रहेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिजिटल इंडिया के तहत इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस और देशभर में यूनिवर्सल फोन कनेक्टिविटी की तरफ ध्यान दिया जाएगा। इसका मकसद डिजिटल डिवाइड को खत्म करना और टेक्नोलॉजी मैन्यूफैक्चरिंग में बड़ा निवेश है।