विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 22, 2022

महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन गणतंत्र दिवस बीटिंग रिट्रीट समारोह से हटाई गई

सेना में यह गीत सदियों पुरानी परंपरा का हिस्सा रहा है जिसे युद्ध में के दौरान दिन के लिए लड़ाई के अंत को चिह्नित करने के लिए बजाया जाता था, जिसमें सैनिक हथियार रखकर युद्ध के मैदान से पीछे हट जाते हैं.

Read Time: 4 mins
महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन गणतंत्र दिवस बीटिंग रिट्रीट समारोह से हटाई गई
सरकार ने बीटिंग रिट्रीट समारोह के समापन का संकेत देने वाले गीत 'एबाइड विद मी' को हटाने का फैसला किया है.
नई दिल्ली:

सरकार ने बीटिंग रिट्रीट समारोह के समापन का संकेत देने वाले गीत 'एबाइड विद मी' को हटाने का फैसला किया है.  सेना में यह गीत सदियों पुरानी परंपरा का हिस्सा रहा है जिसे युद्ध में के दौरान दिन के लिए लड़ाई के अंत को चिह्नित करने के लिए बजाया जाता था, जिसमें सैनिक हथियार रखकर युद्ध के मैदान से पीछे हट जाते हैं. भारत में हर साल 29 जनवरी की शाम को दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित होने वाला बीटिंग रिट्रीट समारोह, गणतंत्र दिवस उत्सव के समापन का प्रतीक होता है. इस लोकप्रिय गीत को हटाने का निर्णय सरकार द्वारा इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति से 'शाश्वत ज्वाला' को पास के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में 'स्थानांतरित' करने के एक दिन बाद आया है.

गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्‍ली में भारी वाहनों का प्रवेश रहेगा बंद, यह है ट्रैफिक एडवाइजरी

हालांकि यह माना जाता है कि इंडिया गेट पर मूल लौ बनी रहेगी, जो 'अज्ञात सैनिक' का सम्मान करती है, सरकारी सूत्रों ने कहा, "वहां केवल कुछ शहीदों के ही नाम गुदे हैं जो प्रथम विश्व युद्ध और एंग्लो-अफगान युद्ध में अंग्रेजों के लिए लड़े थे और इस प्रकार यह हमारे औपनिवेशिक अतीत का प्रतीक है." गौरतलब है कि 74,000 से अधिक भारतीय सैनिक प्रथम विश्व युद्ध में लड़ते हुए मारे गए थे. 

बीटिंग रिट्रीट समारोह अपनी औपनिवेशिक विरासत के बावजूद बनी हुई है, लेकिन वह हर पश्चिमी गीत जो इसका हिस्सा रहा उसे आधुनिक भारतीय मार्शल धुनों के लिए हटा दिया गया है. इससे इस सेरेमनी का मूल स्वरूप में बदलाव हो रहा है.

बीटिंग रिट्रीट समारोह में 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान करेंगे जगमग, भारत बनेगा चौथा ऐसा देश

महात्मा गांधी का पसंदीदा गीत 'एबाइड विद मी', ईश्वर से जीवन और मृत्यु के दौरान वक्ता के साथ बने रहने की प्रार्थना है. यह गीत 1847 में स्कॉटिश लेखक एंग्लिकन हेनरी फ्रांसिस लाइट ने लिखा था. जब उन्होंने यह गीत लिखा था तब वे ट्यूबरकुलोसिस के चलते मौत के बेहद करीब थे.

इस साल, छह बैंड के 44 बिगुलर, 16 तुरही और 75 ड्रमर 25 धुनों के साथ 'सारे जहां से अच्छा' गीत बतौर सेरेमनी का आखिरी गीत बजाएंगे. बैंड में सेना, नौसेना, वायु सेना के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, और पाइप व ड्रम बैंड शामिल हैं, जो सभी एक सामूहिक बैंड के रूप में भी एक साथ बजाएंगे.

कांग्रेस ने इस गीत को हटाए जाने को को लेकर सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह राष्ट्रपिता की विरासत को मिटाने का एक और प्रयास है. पार्टी प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने ट्वीट किया, ‘‘महात्मा गांधी के पसंदीदा स्तुति गीत को इस बार के बीटिंग रिट्रीट समारोह से हटा दिया गया. यह बापू की विरासत को मिटाने का भाजपा सरकार का एक और प्रयास है.'

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘गांधी जी के खिलाफ टिप्पणी करने वाली साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. यह भाजपा का गोडसे प्रेम है.''

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने भी इस मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इस समय गांधी जी और उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे के विचारों को माननों वालों के बीच ‘वैचारिक युद्ध' चल रहा है.

Video : गणतंत्र दिवस समारोह में बीएसएफ की टीम सीमा भवानी होगी प्रमुख आकर्षण का केंद्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;