Maharashtra: लॉकडाउन में हुआ नुकसान तो चोरी करने लगा व्यापारी, पुलिस ने जाल बिछाकर दबोचा...

100 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले लेकिन मास्क पहने रहने की वजह से आरोपी को पहचानना मुश्किल हो गया. एक सीसीटीवी फुटेज में वह बिना मास्क के दिखा जिससे उसकी पहचान हो पाई.

Maharashtra: लॉकडाउन में हुआ नुकसान तो चोरी करने लगा व्यापारी, पुलिस ने जाल बिछाकर दबोचा...

लॉकडाउन में सबकुछ खोने के बाद कारोबारी ने अपनाया चोरी का रास्ता. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) के सोलापुर (Solapur) में कपड़े का व्यवसाय करने वाले एक कारोबारी को चोरी और सेंधमारी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. कोरोना वायरस संक्रमण (Covid-19) के प्रसार की रोकथाम के लिये लागू किये गये लॉकडाउन (Lockdown) के कारण उसे कारोबार में घाटा हुआ था. पुलिस ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि व्यवसायी को प्रदेश के सोलापुर से पिछले सप्ताह आठ ऐसे मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था. 

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पहचान आनंद कदम के रूप में की गयी है और वह यहां से करीब 400 किलोमीटर दूर सोलापुर जिले के वज्रेश्वरी नगर का रहने वाला है. अधिकारी ने बताया कि कदम को दो सितंबर को उस वक्त पकड़ा गया था जब वह चुराए गए कुछ आभूषण बेचने जा रहा था. उन्होंने बताया कि इससे पहले कदम कपड़े के अपने पारिवारिक व्यवसाय में लगा हुआ था. 2018 में किसी कारणवश वह अपने परिवार से अलग हो गया और पत्नी तथा बच्चों के साथ दूसरे स्थान पर रहने लगा.


अधिकारी ने बताया कि इसके बाद उसने तौलियों का व्यवसाय शुरू किया जो ठीक चल रहा था. उन्होंने बताया कि पिछले साल एक व्यवसायी ने उससे आठ लाख रुपये ठग लिये. इसलिये उसे कर्ज लेना पड़ा था और इसके कुछ ही दिन बाद कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये लगाये गए लॉकडाउन के कारण उसे अपना व्यवसाय बंद करना पड़ा. अधिकारी ने बताया कि कर्ज चुकाने में अक्षम होने पर कदम इस साल एक अगस्त से कथित रूप से चोरी करने लगा. कदम को गिरफ्तार करने वाले सोलापुर जेल रोड पुलिस थाने के उप निरीक्षक अल्फाज शेख ने बताया कि वह दिन में 11 बजे से दोपहर दो बजे तक चोरी करता था. पुलिस अधिकारी के अनुसार, जेल रोड पुलिस थाना क्षेत्र में कदम ने कम से कम सात घरों के ताले तोड़े.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया कि पुलिस ने इलाके के 100 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले लेकिन मास्क पहने रहने की वजह से आरोपी को पहचानना मुश्किल हो गया. एक सीसीटीवी फुटेज में वह बिना मास्क के दिखा जिससे उसकी पहचान हो पाई. उन्होंने बताया कि इसके बाद पुलिस ने दो सितंबर को जाल बिछा कर उसे पकड़ लिया. तब वह चोरी के आभूषण लेकर उन्हें सर्राफा बाजार में बेचने जा रहा था. अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने पहले पुलिस को बताया कि उसने चोरी की एक वारदात को अंजाम दिया है लेकिन, बाद में पूछताछ के बाद उसने बताया कि उसने इससे पहले छह और स्थानों पर चोरी की है. शेख ने बताया कि पुलिस अब तक उसके पास से 7.60 लाख रुपये का सोना और एक लाख रुपये नकद बरामद कर चुकी है, जो उसने चुराया था.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)