मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी अतिरिक्त छूट, किया वैट में कटौती का ऐलान

उल्लेखनीय है कि दिवाली के मौके पर देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में कई राज्यों में गिरावट देखने को मिली. ऐसा भारत सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के कारण हुआ है. हालांकि भारत सरकार को इस कदम के बदले सालाना 1.4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान उठाना होगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी अतिरिक्त छूट, किया वैट में कटौती का ऐलान

पेट्रोल की कीमत में कुल 12 रुपये और डीजल की कीमत में कुल 17 रुपये की कमी होगी. (सांकेतिक तस्वीर)

भोपाल:

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये तथा 10 रुपये की कटौती किये जाने के बाद मध्य प्रदेश में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 119 रुपये से घटकर 112 रुपये तथा प्रति लीटर डीजल की कीमत लगभग 108 रुपये से घटकर 95 रुपये हो गई थी. लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की जनता को और राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वेट की दरों में भी 4 नवंबर की अर्धरात्रि से कमी की है, जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश में अब प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 107 रुपये तथा डीजल की कीमत लगभग 91 रुपये हो जायेगी. इस प्रकार पेट्रोल की कीमत में कुल 12 रुपये की तथा डीजल की कीमत में कुल 17 रुपये की कमी होगी.

उल्लेखनीय है कि दिवाली के मौके पर देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में कई राज्यों में गिरावट देखने को मिली. ऐसा भारत सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के कारण हुआ है. हालांकि भारत सरकार को इस कदम के बदले सालाना 1.4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान उठाना होगा. इन सब में किसानों के लिए जरूर राहत भरी खबर है. क्योंकि आने वाली रबी फसल के लिए उन्हें कम दामों पर डीजल मिल सकेगा. केंद्र सरकार ने राज्यों से भी पेट्रोल औऱ डीजल पर वैट घटाने को कहा है, ताकि आम आदमी को और ज्यादा राहत दी जा सके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आर्थिक विश्लेषकों का कहना है कि पेट्रोल औऱ डीजल के रिकॉर्ड दामों का अर्थव्यवस्था पर असर पड़ना स्वाभाविक था. त्योहारों के पहले खाने-पीने, सब्जियां बहुत महंगी हो गई हैं. वहीं खाद का संकट झेल रहे किसानों के लिए भी डीजल की 100 रुपये के करीब पहुंच गई कीमत बड़ी परेशानी का सबब था. हालिया विधानसभा उपचुनाव में कुछ राज्यों में बीजेपी के खराब प्रदर्शन को भी महंगाई से जोड़कर देखा जा रहा है.