मध्य प्रदेश के 40 जिलों में डेंगू, 18 जिलों में चिकनगुनिया का प्रकोप

मध्य प्रदेश के 40 जिलों में डेंगू, 18 जिलों में चिकनगुनिया का प्रकोप

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • 40 जिलों में डेंगू और 18 जिलों में चिकनगुनिया के मरीज मिले
  • एक अप्रैल से अब तक स्वाइन फ्लू के 380 नमूनों में से 377 की रिपोर्ट मिली
  • 40 जिलों में कुल 624 मरीज मिले, जिनमें से 82 रोगियों का उपचार जारी
भोपाल:

मध्य प्रदेश में डेंगू और चिकनगुनिया का असर बढ़ता ही जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को बीमारियों की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई कि 40 जिलों में डेंगू और 18 जिलों में चिकनगुनिया के मरीज मिले हैं.

प्रदेश में डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू आदि की दैनिक समीक्षा का दौर जारी है. इसी क्रम में शुक्रवार को स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. पल्लवी जैन गोविल ने इन बीमारियों की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों की विस्तार से जानकारी ली और दिशा निर्देश जारी किए.

आधिकारिक बयान में बताया गया है कि बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से दिए गए ब्योरे के मुताबिक प्रदेश में एक अप्रैल से अब तक स्वाइन फ्लू के 380 नमूनों में से 377 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है. इनमें एक नमूना पॉजिटिव पाया गया, जबकि तीन संदिग्ध मामलों में रिपोर्ट आने का इंतजार है.

इसी तरह डेंगू के 40 जिलों में कुल 624 मरीज मिले, जिनमें से 82 रोगियों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में जारी है. चिकनगुनिया से प्रभावित 18 जिलों में 93 मरीजों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. 22 सितंबर को ग्वालियर में नौ, छतरपुर में आठ, टीकमगढ़ में चार, भिंड में चार तथा भोपाल में एक कुल मिलाकर 26 नए मामले मिले हैं.

बैठक में आयुक्त डॉ. गोविल ने अधिकारियों से नमूनों की जांच कर शीघ्र जांच रिपोर्ट मुहैया करवाने के निर्देश दिए. साथ ही भारत सरकार की गाइड लाइन मैदानी स्तर के अधिकारियों को मुहैया कराने के निर्देश दिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com