कोविड-19 के इलाज के लिए Lupin ने एंटीवायरल दवा Molnupiravir को Molnulup ब्रांड नेम से उतारा

भारत को औषधि महानियंत्रण (डीसीजीआई) द्वारा ऐसे वयस्क कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए मोलनुपिरावीर को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया है जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने सहित बीमारी के बढ़ने का उच्च जोखिम है.

कोविड-19 के इलाज के लिए Lupin ने एंटीवायरल दवा Molnupiravir को Molnulup ब्रांड नेम से उतारा

ल्यूपिन ने मोलनूलुप ब्रांड नाम से एंटीवायरल दवा कोविड के इलाज के लिए उतारी.

नई दिल्ली:

दवा निर्माता ल्यूपिन ने शुक्रवार को कहा कि उसने देश में मोलनूलुप ब्रांड नाम से एंटीवायरल दवा मोलनुपिरावीर कोविड-19 के इलाज के लिए उतारी है. भारत को औषधि महानियंत्रण (डीसीजीआई) द्वारा ऐसे वयस्क कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए मोलनुपिरावीर को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया है जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने सहित बीमारी के बढ़ने का उच्च जोखिम है. ल्यूपिन के अध्यक्ष- इंडिया रीजन फार्मूलेशन (आईआरएफ) – राजीव सिब्बल ने एक बयान में कहा, “मोलनूलुप को मंजूरी उचित समय पर मिली है क्योंकि भारत में कोविड-19 से जुड़े मामले फिर से बढ़ रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “पिछले दो वर्षों में कोविड-19 के सामने आने के बाद से मुंह से दी जा सकने वाली एंटीवायरल दवा की आवश्यकता महसूस की जा रही थी जिसे चिकित्सक मरीजों के लिए लिख सकें और जिन्हें मरीज सुगमतापूर्वक घर पर ले सकें.”

कोविड पॉजिटिव के संपर्क में आने पर हेल्‍थ वर्कर 'क्‍वारंटाइन न हों, काम करते रहें' : लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल का सर्कुलर

उन्होंने कहा कि कंपनी के मजबूत वितरण तंत्र के जरिये मोलनूलुप को मरीजों की मांग के अनुरूप अखिल भारतीय स्तर पर दवा घरों में उपलब्ध कराया जाएगा.

Coronavirus India Updates :देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,17,100 नए मामले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, मोलनुपिरावीर मुंह से दी जाने वाली एंटीवायरल दवा है और ब्रिटेन के औषधि एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) तथा अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा कोविड-19 के हल्के व मध्यम लक्षण वाले मरीजों के उपचार के लिये इसकी मंजूरी दी गई है. मुंह के जरिए दी जाने वाली मोलनुपिरवीर कोविड-19 के प्रेरक एजेंट सार्स-सीओवी-2 की प्रतिकृति को रोकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)