यह ख़बर 16 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चूहा क्या शेर को भी जेल पहुंचा सकता है लोकपाल विधेयक : अन्ना हजारे

रालेगन सिद्धि में अन्ना हजारे

रालेगण सिद्धि:

लोकपाल विधेयक के संबंध में अरविन्द केजरीवाल की आलोचना को खारिज करते हुए अन्ना हजारे ने सोमवार को कहा कि इस विधेयक से शेर को भी जेल पहुंचाया जा सकता है। इससे पहले केजरीवाल ने कहा था कि मौजूदा विधेयक से एक चूहे तक को जेल नहीं भेजा जा सकता।

संसद में लोकपाल विधेयक को पारित कराने का दबाव बनाने के लिए गांधीवादी नेता हजारे का अनिश्चितकालीन अनशन आज सातवें दिन में प्रवेश कर गया। उन्होंने कहा, 'आप चूहे की बात कर रहे हैं, मैं समझता हूं कि विधेयक में शेर तक को पकड़ने के प्रावधान हैं।'

हजारे ने केजरीवाल को ऐसे दिन झिड़की दी है जब सरकार ने इस विधेयक को पारित कराने के लिए अपनी प्रतिबद्धता फिर से जताई और कहा कि यह उसकी 'शीर्षतम प्राथमिकता' है। सरकार ने कहा कि सरकार इसके लिए संसद के शीतकालीन सत्र की अवधि बढ़ाने के लिए भी तैयार है।

राज्यसभा में आज इस विधेयक पर चर्चा होनी थी, लेकिन केंद्रीय मंत्री शीशराम ओला के निधन के कारण सदन की कार्यवाही स्थगित हो गई।

इस बीच संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि लोकपाल विधेयक सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। यह देश के लिए ऐतिहासिक विधेयक है। देश को इसकी जरूरत है। हम चाहते हैं कि इसी सत्र में संसद के दोनों सदन इस विधेयक को पारित करें।

कमलनाथ की यह टिप्पणी कांग्रेस कोर समूह की बैठक के बाद आई। बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने भी शिरकत की।

उन्होंने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो संसद का मौजूदा सत्र बढ़ाया जाएगा। यदि जरूरत पड़ी तो हम सदन में देर तक बैठने को तैयार हैं।

हजारे ने राज्यसभा में पेश संशोधित लोकपाल विधेयक की प्रशंसा की है। वहीं केजरीवाल ने इसे खारिज करते हुए विधेयक को 'जोकपाल' करार दिया है। हजारे ने कहा कि उनका जीवन दागरहित रहा है। 'मेरे चरित्र पर एक भी धब्बा नहीं लगा है।'

हजारे ने पिछले साल दिल्ली में सामूहिक बलात्कार की पीड़िता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'सभी महिलाएं हमारी माताएं और बहनें हैं। हमें उन्हें उसी तरीके से देखना चाहिए।' हजारे ने बांग्लादेश युद्ध के शहीदों और ओला को भी श्रद्धांजलि दी।

इस बीच हजारे के सहयोगी सुरेश पठारे ने बताया कि अनशन शुरू होने के बाद से अन्ना का वजन 4.3 किलोग्राम कम हो गया है।

हजारे ने कल रालेगण सिद्धि में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, 'मैं इसे पूरी तरह स्वीकार करता हूं। यदि यह विधेयक पारित हो जाता है तो मैं अपना अनशन समाप्त कर दूंगा। इस विधेयक से देश के गरीबों को फायदा होगा।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हजारे ने समाजवादी पार्टी, जो विधेयक के खिलाफ है, से विधेयक का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने कहा, 'मुझे विश्वास है कि सभी दल इसका समर्थन करेंगे और यह पारित होगा।'