रियायतों के साथ दिल्ली में 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Delhi Unlock: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 400 के करीब नए मामले सामने आए हैं और पाजिटिविटी रेट 0.5% हो गया है. आज शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 14 जून सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Corona Cases) में पिछले 24 घंटों में 400 के करीब नए मामले सामने आए हैं और पॉजिटिविटी रेट 0.5% हो गया है. आज शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लॉकडाउन (Delhi Lockdown) को 14 जून सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की है. उन्होंने लॉकडाउन की पाबंदियों में कई सारी रियायतों की भी घोषणा की है. दिल्ली में सभी बाजार, मॉल्स और मार्केट कॉम्प्लेक्स (साप्ताहिक बाजार के अलावा) खुलेंगे. बाजार ऑड-इवेन के आधार पर खुलेंगे, यानी किसी भी दुकान को एक दिन छोड़कर खोलने की इजाजत होगी. दुकानदार अपनी दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोल सकेंगे. वहीं, मेट्रो का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा.

क्या है ट्विटर विवाद? मोदी सरकार से हाल के दिनों में क्यों बढ़ी तकरार?

दिल्ली में सोमवार सात जून से क्या खुलेगा और क्या नहीं खुलेगा, इसको लेकर बहुत भ्रम की स्थिति बन रही है, इसलिए जान लें कि दिल्ली सरकार के औपचारिक आदेश के मुताबिक सोमवार सात जून से क्या खुलेगा और क्या नहीं खुलेगा.

यह सब खुलेंगे 

  • बाज़ार, मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स (ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक) खुलेंगे.
  • स्टैंडअलोन दुकानें और पास-पड़ोस की दुकानें रोजाना सुबह 10:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तकखुलेंगी
  • प्राइवेट दफ्तर अपनी 50% क्षमता के साथ सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुलेंगे.
  • सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे. क्लास वन अफसर 100% क्षमता और बाकी 50% क्षमता के साथ काम करेंगे.
  • मेट्रो 50% क्षमता के साथ चलेगी. 
  • ई-कॉमर्स कंपनियां घर पर सामान डिलीवर कर सकती हैं.

यह सब नहीं खुलेंगे 
जिम, स्पा, सलून, इंटरटेनमेंट पार्क, वाटर पार्क, पब्लिक पार्क और गार्डन, असेंबली हॉल, ऑडिटोरियम, साप्ताहिक बाजार, एजुकेशनल और कोचिंग इंस्टीट्यूट, सिनेमा और थिएटर, रेस्टोरेंट और बार, बार्बर शॉप, ब्यूटी पार्लर, स्विमिंग पूल.

तीसरी लहर के लिए तैयारी जोरों पर

अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की तैयारियों का भी ब्योरा दिया. उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के लिए दिल्ली सरकार तैयारी कर रही है. कल शुक्रवार को उन्होंने संबंधित अधिकारियों के साथ 6 घंटे तक दो बैठक की. बैठक में कार्यों का अवलोकन करने के लिए गई दो समिति के सदस्य शामिल थे. केजरीवाल ने कहा कि तीसरी लहर में 37,000 तक कोरोना की पीक मानकर हम तैयारियों में जुटे हैं. ये एक्सपर्ट्स से बात करके तय हुआ है. इससे ज़्यादा मामले आये तो उसको भी हैंडल करेंगे.

भारत में 58 दिनों में सबसे कम कोरोना केस, 24 घंटे में 3380 मौतें


बच्चों के लिए अलग से टास्क फोर्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बच्चों के लिए अलग से टास्क फोर्स बनाई गई है, जो बच्चों के लिए ICU, बेड्स, इक्विपमेंट पर ध्यान देगी. 420 टन ऑक्सीजन स्टोरेज कैपेसिटी बनाएंगे. 150 टन ऑक्सीजन प्रोडक्शन के लिए IGL से बात हो गई है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार 25 ऑक्सीजन टैंकर भी खरीद रही है. 64 छोटे-छोटे ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं, जिसे 1-2 महीने में पूरा कर लिया जाएगा. अभी 6 हज़ार ऑक्सिजन सिलिंडर हम खरीद चुके हैं, ऑक्सीजन concentrator हम खरीद रहे हैं.