पड़ोसी देशों के कई सैन्‍य कमांडर भी जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्‍कार में हुए शामिल

पड़ोसी देशों से कुछ सैन्‍य कमांडर भी जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्‍कार में शामिल हुए

पड़ोसी देशों के कई सैन्‍य कमांडर भी जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्‍कार में हुए शामिल

पड़ोसी देशों से सैन्‍य कमांडर्स भी जनरल रावत के अंतिम संस्‍कार में शामिल हुए

नई दिल्‍ली :

तमिलनाडु ( Tamil Nadu) में कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत ( Bipin Rawat) के अंतिम संस्‍कार में पड़ोसी देशों से कुछ सैन्‍य कमांडर् भी शामिल हुए, इसमें श्रीलंका से चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ व  श्रीलंका सेना के कमांडर शावेंद्र सिल्‍वा और पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ एडमिरल रविंद चंद्रासिरी विजेगरत्‍ने (रिटायर्ड), भूटान से रायल भूटान आर्मी के डिप्टी चीफ आपरेशंस कमांडर ब्रिगेडियर दोरजी रिनचेन,  नेपाल से चीफ ऑफ जनरल स्‍टाफ (वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ के समकक्ष)  लेफ्टिनेंट जनरल कृष्‍ण खार्की और बांग्‍लादेश से ऑर्म्‍ड फार्सेस डिवीजन के लेफ्टिनेंट जनरल वकार उज रहमान शामिल हैं.श्रीलंका के एडमिरल रवींद्र, नेशनल डिफेंस कॉलेज में जनरल रावत के सहपाठी और करीब दोस्‍त रहे हैं. 


भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त एलेक्‍स एलिस और भारत में फ्रांस के उच्‍चायुक्‍त एमेनुएल लेनेन भी जनरल रावत के अंतिम संस्‍कार में शामिल हुए. लेनेन ने कहा, ' मैं जनरल रावत को श्रद्धांजलि देना चाहता था और निजी रूप से आना चाहता था क्‍योंकि हम उन्‍हें अपने देश के साथ सहयोग बढ़ाने वाले एक महान सैन्‍य लीडर और मित्र के रूप में याद करते हैं. 'एलिस ने कहा, 'उन्‍होंने (जनरल रावत) ने उस संयुक्‍त रक्षा दृष्टिकोण (joint defence approach)की शुरुआत की जिसका हम ब्रिटेन में पालन करते हैं. भारत ने एक महान सैन्‍य लीडर, सैनिक और बेहतरीन इंसान को खो दिया है. '

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शुक्रवार सुबह 11 बजे से जनरल रावत और उनकी पत्नी के शवों को उनके परिवार, दोस्तों और जनता के अंतिम दर्शन के लिए उनके दिल्ली स्थित घर पर रखा गया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिक शरीरों पर पुष्पांजलि अर्पित की. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने हादसे में शहीद हुए लोगों को बृहस्पतिवार को पालम हवाई अड्डे पर श्रद्धांजलि दी. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, थल सेना प्रमुख एम एम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, एयर चीफ मार्शल ए वी आर चौधरी, रक्षा सचिव अजय कुमार उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की.