विज्ञापन
This Article is From Mar 03, 2015

हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर का हुआ लेह में ट्रायल

हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर का हुआ लेह में ट्रायल
नई दिल्ली:

ठंडे मौसम में उड़ान के लिए लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर का टेस्ट लेह में हुआ। ट्रायल में इंजन से लेकर बैटरी तक का टेस्ट हुआ वह भी तीन किलोमीटर और चार किलोमीटर की ऊंचाई पर।

एचएएल के चेयरमेन टी सुर्वणा राजू ने कहा कि माइनस 18 डिग्री तक तापमान में और चार किलोमीटर ऊंचाई पर भी इंजन ने सही ढंग से काम किया। एलसीएच प्रोटोटाइप टीडी-2 को बंगलूरु से लेह मंगाया गया था। इस उड़ान में वायुसेना और थलसेना के पायलटों के साथ आरसीएमए और डीजीएक्यूए के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

 एलसीएच टीडी -3 ने अपनी पहली उड़ान पिछले साल नंवबर में भरी और टीडी -4 की जल्द ही उड़ान भरने की संभावना है। उम्मीद है कि इसी साल के अंत तक इसे इनिशियल ऑपरेशनल क्लियरयंस मिल जाएगा।

बंगलूरु में हुए एयरो इंडिया के दौरान भी एलसीएच ने अपनी उड़ान से लाखों लोगों का दिल जीता था। आपको यह बता दें कि एलसीएच साढ़े पांच टन वजनी लड़ाकू हेलीकॉप्टर है। इसमें दो शक्ति इंजन के साथ साथ एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर की कई तकनीकी खूबियां भी है। हेलीकॉप्टर दिन और रात के साथ साथ कम रोशनी में भी अपने लक्ष्य को साध सकता है। इसका डिजाइन इसे घातक और फुर्तिला बनाता है। इसमें रडार, लेजर मिसाइल वार्निंग सिस्टम जैसे अत्याधुनिक सिस्टम लगे है। इसकी पहले प्रोटोटाइप की उड़ान मई 2010 में हुई थी। वैसे दुनिया गिनती के ही देश है जो अपना लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाते है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्वच्छता से ही भारत स्वस्थ और विकसित बनेगा : MP में सफाई मित्रों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित
हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर का हुआ लेह में ट्रायल
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Next Article
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com