एलआईसी का आईपीओ 4 मई को आने की संभावना, 27 अप्रैल को साफ होगी तस्वीर : सूत्र

LIC IPO News : सूत्रों का कहना है कि एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुल सकता है और 9 मई को बंद हो सकता है. लेकिन इसकी सही अंदाजा 27 अप्रैल के बाद ही लग सकता है.

एलआईसी का आईपीओ 4 मई को आने की संभावना, 27 अप्रैल को साफ होगी तस्वीर : सूत्र

LIC IPO Last Date : एलआईसी के आईपीओ की तारीखों को लेकर सबको बेसब्री

नई दिल्ली:

LIC IPO Date : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 4 मई को खुल सकता है. लेकिन इसकी सही तारीख 27 अप्रैल के बाद ही पता चल पाएगी. सूत्रों ने मंगलवार को ये जानकारी दी. सूत्रों का कहना है कि एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुल सकता है और 9 मई को बंद हो सकता है. लेकिन इसकी सही अंदाजा 27 अप्रैल के बाद ही लग सकता है. सूत्रों का कहना है कि आईपीओ खुलने की तारीख के साथ ही उसके खत्म होने की असली तिथि पता चलेगी. एलआईसी (LIC) ने पहले ही अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) का आकार घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया है, जो पहले 5 फीसदी था. सूत्रों ने ये बताया था. जबकि मसौदा प्रस्ताव में सरकार ने 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रखा था. सरकार अब एलआईसी में अपने 3.5 फीसदी शेयरों को बेचेगी, जिससे 21,000 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है, हालांकि ये नियामकीय मंजूरी के तहत होगा. मसौदा के अनुसार, सरकार एलआईसी की पांच फीसदी इक्विटी बेचेगी. इसके तहत एलआईसी का बाजार मूल्य 6 लाख करोड़ रुपये आंका गया था. पहले सरकार ने एलआईसी का बाजार मूल्य करीब 17 लाख करोड़ रुपये आंका था. 

LIC 66 साल पुरानी बीमा कंपनी है. उसके पास 28 करोड़ से ज्यादा पॉलिसी हैं. वह दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है, ये अनुमान 2020 के आंकड़ों के आधार पर लगाया गया है. दरअसल, घाटे में चल रही सार्वजनिक कंपनियों के अलावा एलआईसी में निवेश से जुड़े ये फैसला सरकार की अतिरिक्त धन जुटाने की कवायद से जुड़ा प्रतीत होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com