विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

किसान आंदोलन (Farmers Protest) और कृषि कानूनों को लेकर संसद में विपक्ष का सरकार को घेरने की कोशिश जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की ओर से संसद में कृषि कानूनों पर पक्ष रखने के बावजूद विपक्षी पार्टियां सड़क से लेकर संसद तक मोदी सरकार पर हमलावर हैं. शुक्रवार को राज्यसभा में कृषि कानूनों को लेकर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस को खुली चुनौती दी. उन्होंने कहा कि नए कानून में कहां लिखा है कि मंडियां खत्म होंगी और एमएसपी व्यवस्था समाप्त होगी.

इस बीच, किसान नेता मंजीत सिंह राय ने कहा कि हम शुक्रवार को राजस्थान में सारे टोल प्लाजा फ्री करवाएंगे ताकि सरकार को ये दिखा सकें कि ये सिर्फ पंजाब और हरियाणा का आंदोलन नहीं है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने किसान आंदोलन और रोजगार के मसले पर गुरुवार को सरकार को कठघरे में खड़ा किया. राहुल ने कहा कि आज हमारा देश रोज़गार पैदा नहीं कर सकता है, कल भी नहीं कर पाएगा, क्योंकि आपने (केंद्र सरकार ने) देश की रीढ़ की हड्डी तोड़ दी है...यह किसानों का नहीं, देश का आंदोलन है, जिसे किसान सिर्फ रास्ता दिखा रहा है, अंधेरे में टॉर्च दिखा रहा है.

दिनेश त्रिवेदी का इस्तीफा हमारे लिए कोई झटका नहीं: तृणमूल कांग्रेस
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस ने अपने सांसद दिनेश त्रिवेदी के राज्यसभा की सदस्यता की इस्तीफा देने की घोषणा के बाद शुक्रवार को कहा कि उनका फैसला चौंकाने वाला है, लेकिन यह उसके लिए कोई झटका नहीं है. पार्टी प्रवक्ता विवेक गुप्ता ने यह भी कहा कि इतना बड़ा फैसला करने से पहले त्रिवेदी को तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत करनी चाहिए थी.
महात्मा गांधी, आडवाणी भी थे आंदोलनजीवी : टिकैत
बहादुरगढ़ में किसान महापंचायत में किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) पहुंचे. टिकैत ने कहा, "हम ऐसे ही महापंचायतें करते रहेंगे. ये महापंचायतें लोगों को जोड़ने के लिए कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि हम आंदोलनजीवी हैं. महात्मा गांधी भी थे, लालकृष्ण आडवाणी भी थे, उन्होंने ने भी राम मंदिर आंदोलन किया था." (एनडीटीवी संवाददाता)
राज्यसभा 8 मार्च तक के लिए स्थगित
राज्यसभा की कार्यवाही 8 मार्च तक के लिए स्थगित की गई. 
कांग्रेस के हंगामे के बाद वित्त मंत्री ने कहा- दामाद हर घर में होता है
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्यसभा में बजट पर जवाब दिया. वित्त मंत्री ने आरोप लगाया कि विपक्ष की आदत बन गई है इस तरीके से तथ्यों को पेश करना कि कुछ नहीं किया जा रहा जबकि गरीबों के लिए हमारी सरकार ने कितना कुछ किया है. हम योजनाएं चला रहे हैं. हमारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर गरीबों को हो रहा, मध्यमवर्ग को हो रहा ना कि क्रोनी कैपिटलिस्ट या फिर दामाद को. वित्त मंत्री ने सवाल किया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ किसे मिल रहा, क्या दामाद को मिल रहा है क्या? कांग्रेस के हंगामे के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि दामाद हर घर मे होता है, लेकिन दामाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में स्पेसिफिक नाम है.

दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा के सभापति को सौंपा इस्तीफा
दिनेश त्रिवेदी राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से मिले. राज्यसभा से त्यागपत्र दिया. (एनडीटीवी संवाददाता)
देश और बंगाल के लिए दे रहा हूं इस्तीफा : दिनेश त्रिवेदी
तृणमूल कांग्रेस के सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि मुझसे अब देखा नहीं जा रहा है. मुझे घुटन महसूस हो रही है. मेरी आत्मा मुझसे आज यह कह रही है यहां बैठे-बैठे आप चुपचाप मत रहो. आज मैं देश के लिए बंगाल के लिए अपना इस्तीफा दे रहा हूं. राज्यसभा के उपसभापति ने दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे के एलान पर कहा कि इसकी एक प्रक्रिया होती है आप राज्यसभा के सभापति को लिखिए. (एनडीटीवी संवाददाता)
TMC सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कही इस्तीफा देने की बात
तृणमूल कांग्रेस के सांसद दिनेश त्रिवेदी ने आज राज्यसभा में कहा कि मैं आज यहां से इस्तीफा दे रहा हूं. उपसभापति ने कहा कि इसके लिए एक अलग से प्रक्रिया है. टीएमसी राज्य सभा सांसद दिनेश त्रिवेदी ने सदन में इस्तीफे का ऐलान किया. उनके  बीजेपी में शामिल होने की संभावना है. (एनडीटीवी संवाददाता)
कांग्रेस सांसद का हमला- बीजेपी सरकार है प्रेट्रोलजीवी सरकार
कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने राज्यसभा में कहा कि सबसे ज्यादा पेट्रोल और डीजल महंगे हुए आप (बीजेपी) की सरकार में. सबसे ज्यादा पेट्रोल डीजल पर टैक्स लगाया गया आप की सरकार में. यह पेट्रोलजीवी सरकार है. आपकी सरकार के कार्यकाल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर हुई. उम्मीद थी कि किसानों के लिए बजट में कुछ होगा, लेकिन आपने कृषि बजट घटा दिया. कृषि कानूनों में काफी कुछ काला है, जिस वर्ग के लिए यह नए कानून लाए गए हैं वह सीमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)
प्रधानमंत्री ने किसानों का मजाक उड़ाया : आप सांसद संजय सिंह
आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों का मजाक उड़ाया है, उन्हें आंदोलनजीवी भी कहा गया है, जो पिछले पिछले 75 दिन से आंदोलन कर रहे हैं. 170 लोग अपने खेत के लिए मर गए यहां तो चौधरी चरण सिंह की बात कही गई, लेकिन चौधरी चरण सिंह के अनुयायी आंदोलन पर बैठे हैं. यह बजट देश को नीलाम करने वाला बजट है देश की संपत्तियों को बेचने वाला बजट है. (एनडीटीवी संवाददाता)
2021 में मनरेगा के लिए 73,000 करोड़ रुपये आवंटित : कृषि मंत्री
 कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में कहा कि 2020 में मनरेगा के लिए 61,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया था, जो 2021 में बढ़ाकर 73,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है. कोरोनावायरस संकट के दौरान 2020-21 में एक लाख 11 हजार करोड़ मनरेगा को आवंटित किए गए, इनमें से राज्यों को 90 हजार करोड़ जारी कर दिया गया है.
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस को दी चुनौती
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बजट पर चर्चा पर बोलते हुए राज्यसभा में कहा, "मैं कांग्रेस के नेताओं को खुली चुनौती देता हूं. कहां नए कानून में लिखा है कि मंडी खत्म होंगी, एमएसपी बंद होगी. आप किसानों को भ्रमित मत कीजिए. हम किसानों की आय को बढ़ाने के लिए नए कानून लाए हैं, जो एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाया गया उसकी वजह से पेट्रोल डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)

बिहार में कोरोना टेस्टिंग में हुआ खिलवाड़ : राजद सांसद
राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में आज कहा कि एक अंग्रेजी अखबार में बिहार में कोविड-19 टेस्टिंग के साथ जो खिलवाड़ हुआ है वह बात सामने आई है. सातवें दिन आंकड़ा एक लाख हो गया. 14 वें दिन दो लाख हो गया अब सब चीजें सामने आ रही हैं. कई ब्लैंक कॉलम्स है. इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री जी इसकी इंक्वायरी से ही मालूम पड़ेगा यह जांच का विषय है. (एनडीटीवी संवाददाता)
15 फरवरी को प्रियंका गांधी का बिजनौर, मेरठ दौरा कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 15 फरवरी को उत्तर प्रदेश के बिजनौर और मेरठ का दौरा करेंगी. इस दौरान, वह किसान पंचायत में हिस्सा लेंगी और किसानों के परिवार से मिलेंगी. (एएनआई)
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राज्यसभा में बजट चर्चा पर जवाब देंगी. (एएनआई)
सरकार के बुलावे का इंतजार : किसान नेता
मंजीत राय ने कहा कि अगर हमारी नहीं सुनी गई तो हमें ये सबकुछ करना पड़ेगा. हम सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं. हम बुलावे का इंतजार कर रहे हैं कि सरकार हमें बातचीत के लिए बुलाए तो सही. इसके साथ ही सरकार को भी बातचीत के लिए माहौल बनाना चाहिए.
राजस्थान में आज सारे टोल प्लाजा फ्री करवाएंगे अन्नदाता
किसान नेता मंजीत सिंह राय ने एनडीटीवी से गुरुवार को खास बातचीत में कहा कि हम शुक्रवार को राजस्थान में सारे टोल प्लाजा फ्री करवाएंगे ताकि सरकार को ये दिखा सकें कि ये सिर्फ पंजाब और हरियाणा का आंदोलन नहीं है. इसके बाद 18 तारीख को हम 12 से 4 बजे तक देशभर में रेल रोकेंगे. इससे देशभर में किसानों की एकजुटता का पता चलेगा. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
Parliament Budget Session LIVE Updates: राज्यसभा की कार्यवाही 8 मार्च तक के लिए स्थगित
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com