कोरोना काल में बिना साइन और फिंगर स्कैन किए अटेंडेंस लेने के लिए उपकरण लॉन्च

कोविड-19 संकट के मद्देनजर कर्मचारियों की बिना किसी उपकरण को छुए उपस्थिति दर्ज करने के लिए केंट आरओ ने बुधवार को ‘कैम अटेंडेंस’ उपकरण पेश किया.

कोरोना काल में बिना साइन और फिंगर स्कैन किए अटेंडेंस लेने के लिए उपकरण लॉन्च

चेहरा पहचान कर कार्यालयों में संपर्क रहित उपस्थिति दर्ज करने वाला उपकरण पेश (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोविड-19 (COVID-19) संकट के बाद दफ्तरों और कारखानों में कर्मचारियों की बिना किसी उपकरण को छुए उपस्थिति दर्ज करने के लिए केंट आरओ ने बुधवार को ‘कैम अटेंडेंस' उपकरण पेश किया. यह उपकरण कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) आधारित कूटभाषा का प्रयोग करता है, जो कर्मचारियों का चेहरा पहचान कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करता है. एक वर्चुअल कार्यक्रम में केंट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक महेश गुप्ता ने इसे पेश किया. 

उन्होंने कहा, ‘‘इस उपकरण को लगाने के बाद कर्मचारियों को कार्य स्थल पर उपस्थित दर्ज कराने के लिए न तो हस्ताक्षर करने होंगे और न ही बायोमीट्रिक प्रणाली के तहत उंगली स्कैन करनी होगी.''उन्होंने कहा कि केंट कैम अटेंडेस एक अगली पीढ़ी की चेहरा पहचानने की प्रणाली है. यह एआई प्रौद्योगिकी पर आधारित है. यह उपकरण क्लाउड से जुड़ा रहता है जहां कर्मचारियों के पूरे रिकॉर्ड, उनका फोटो एवं डाटा रखा जाता है. इसे कंपनियों की मौजूदा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली के साथ जोड़ दिया जाता है. इस उत्पाद को भारत में विकसित किया गया है और इसका डेटा एवं सर्वर भी यहीं है. 


गुप्ता ने कहा कि एक ही कार्यस्थल पर कई ‘कैम अटेंडेंस' उपकरणों को लगाया जा सकता है और क्लाउड की मदद से इनका केंद्रीय स्तर पर नियंत्रण भी संभव है. कंपनी ने इस उत्पाद के लिए फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है.

वीडियो: कोरोना संकट के कारण देश में सिर्फ 17 प्रतिशत रेस्टोरेंट में हो रहा है कामकाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)