Karnataka Hijab Row: On Camera भगवा स्कार्फ ले जाने को कहता दिखा एक हिंदू संगठन

Hijab Vs Saffron Scarves: आज सुबह उडुपी एक और कॉलेज में विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों के दोनों गुट आमने-सामने आ गए. कुछ दर्जनभर कुछ दर्जनभर छात्र- छात्राओं ने भगवा स्कॉर्फ पहन रखे थे तो कुछ ने हिजाब पहन रखे थे.

Karnataka Hijab Row: On Camera भगवा स्कार्फ ले जाने को कहता दिखा एक हिंदू संगठन

कर्नाटक में हिजाब विवाद पर हाई कोर्ट कर रहा है सुनवाई

बंगलुरू:

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक के कॉलेजों में हिजाब (Hijab) पहनने के अधिकार मांगे जाने के बाद राज्य के दक्षिण पंथी समूह को उडुपी ज़िले में कैमरे पर कॉलेज जाते हुए छात्र- छात्राओं को भगवा स्कार्फ देते देखा गया. कॉलेजों में हिजाब पहनने के विरोध में भगवा दुप्पटा डालकर विरोध जताया जा रहा है.  NDTV ने इस मामले में हिंदू जागरण वेदिका के एक सदस्य की पुष्टि की है. उसे कुंडापुर तालुक के  SV कॉलेज में छात्रों को अपने बैग में भगवा स्कार्फ डाल कर ले जाने को कहता देखा गया. राज्य के गृह मंत्री अरग जैनेंद्र ने कहा था कि कॉलेज की कक्षाओं में ना ही हिजाब पहने जाने चाहिए और ना ही भगवा दुपट्टे.   

प्रश्न पूछे जाने पर इस समूह के तालुक सचिव नवीन गांगुली, ने इस मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की. उन्होंने कहा, "यह भारत है....छात्रों को हिंदू संस्कृति को अपनाना ही होगा." 

हिंदू जागरण वैदिक मैंबर्स के साथ NDTV का यह संवाद हुआ :- 

NDTV: आप कौन हैं?

"हम हिंदू जागरण वैदिक से हैं."

NDTV: आप छात्राओं को भगवा दुपट्टे ले जाने को क्यों कह रहे हैं....? 

नवीन गांगुली: "हमने कहा....अगर वो ( विरोध प्रदर्शन कर रहीं मुस्लिम छात्राएं) हिजाब पहनेंगी, तो आप दुपट्टे डाल कर आइए. इसमें क्या है? वो हमारी बहनें हैं."

 "कल.....अगर वो हिजाब पहनेंगी तो हम क्या करेंगे? यह कॉलेज 18-20 सालों से कुछ नियमों को मानता चला आ रहा है. यहां छात्रों को कुछ नियमों का पालन करना होता है. अगर वो नहीं करेंगे तो.....यह भारत है और छात्र हिंदू संस्कृति का पालन करेंगे." 

जब इस समूह से छात्राओं को भगवा स्कार्फ डालने के लिए उकसाने के बारे में पूछा गया तो उसने कहा, हम उनपर कोई दबाव नहीं डाल रहे हैं. उन्होंने केवल हमें दिखाया कि वो भगवा स्कार्फ पहन रही हैं."

आज सुबह उडुपी एक और कॉलेज में विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों के दोनों गुट आमने-सामने आ गए. कुछ दर्जनभर छात्राओं ने भगवा स्कॉर्फ पहन रखे थे तो कुछ ने हिजाब  पहन रखे थे. तनाव के बीच मौके पर पुलिस को लाठी और दंगा रोधी उपकरणों के साथ देगा गया. जिन्होंने भगवा स्कार्फ पहन रखे थे उन्हें कॉलेज में प्रवेश करने दिया गया जबकि हिजाब पहने एक युवती गेट के बाहर रह गई. विरोध प्रदर्शन में उसने कहा कि यह भेद-भाव है. 

दिसंबर में उडुपी के एक कॉलेज में 6 छात्राओं को हिजाब पहनने के कारण कक्षाओं में आने से मना कर दिया गया था जिसके बाद यह पूरा विवाद शुरू हुआ. एक कॉलेज में शुरू हुआ विवाद दूसरे कॉलेजों में भी पहुंचा जहां हिजाब पहनी छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया गया. यह विवाद उस समय और भड़क गया जब एक और समूह की छात्राओं ने कॉलेज में भगवा स्कॉर्फ पहने कर आना शुरू किया और 'जय श्री राम' के नारे लगाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कर्नाटक में चिकबल्लापुरा, बागलकोटे, बेलागावी, हसन और मांन्डा के कॉलेज कैंपस में भी भगवा स्कार्फ पहन कर आने की खबरें हैं. मुस्लिम स्टूडेंट्स की तरफ से हुए विरोध प्रदर्शन में दो लोगों को चाकू दिखाने के मामले में भी गिरफ्तार किया गया है.