विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2021

करगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी का ट्वीट- 'हम उनके बलिदान और वीरता को याद करते हैं'

असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया कि 22 साल पहले इसी दिन भारतीय सैनिकों ने कड़ा संदेश दिया था कि देश की संप्रभुता को ठेस पहुंचाने वाली किसी भी नापाक मंशा को हर हाल में परास्त किया जाएगा. करगिल विजय दिवस पर, मेरे दिल की गहराई से, मैं भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता को सलाम करता हूं.

Read Time: 6 mins
करगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी का ट्वीट- 'हम उनके बलिदान और वीरता को याद करते हैं'
करगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
नई दिल्ली:

Kargil Vijay Diwas : करगिल विजय दिवस  के मौके पर देशभर में इस युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  भी आज द्रास में तोलोलिंग पहाड़ी की तलहटी में स्थापित युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.  वहीं इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा कि हम उनके बलिदानों को याद करते हैं. हम उनकी वीरता को याद करते हैं.आज कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान दे दी. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरित करती है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी वीर सैनिकों को किया याद

करगिल विजय दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी वीर सैनिकों का स्मरण किया. उन्होंने ट्वीट कर सैनिकों के बलिदान को किया याद किया. उन्होंने लिखा कि करगिल विजय दिवस पर सशस्त्र सेनाओं की शक्ति, आत्मबल, वीरता, दृढ़ता व शौर्य का स्मरण  करता हूं. आज उन वीरों को नमन करते हैं जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया. सैनिकों ने दुर्गम पहाड़ों में जिस साहस का परिचय दिया वह देश के लिए प्रेरणादायी है. कारगिल युद्ध में सैनिकों ने देश की सीमाओं की रक्षा का अद्वितीय जज्बा दिखाया. उस युद्ध के संस्मरण हमारे जवानों के देश के लिए कुछ भी कर गुजरने के संकल्प को मजबूत करते हैं. देशवासियों की नए भारत के निर्माण में पूरी क्षमता से योगदान देने की भावना को भी करते हैं सशक्त.

लोकसभा में भी दी गई श्रद्धांजलि

करगिल शहीदों को लोकसभा में भी याद किया गया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की ओर से श्रद्धा सुमन अर्पित किए. सशस्त्र सेनाओं और शूरवीर सैनिकों का मातृभूमि के प्रति उनके समर्पण के लिए अभिनंदन किया. दुर्गम और प्रतिकूल परिस्थितियों में सीमाओं की रक्षा करते सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. लोकसभा ने मौन रख कर शहीदों के बलिदान को किया याद किया.

सेना का साहस और बहादुरी नई पीढ़ी को करेगा प्रेरित

वहीं इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि 22वें  कारगिल विजय दिवस पर मैं अपने उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने कारगिल संघर्ष के दौरान एक नृशंस घुसपैठ को खदेड़ दिया.उनका साहस और बहादुरी  नई भारतीयों की पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे.

भारतीय सैनिकों ने दुश्मनों को दिया था कड़ा संदेश

असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया कि 22 साल पहले इसी दिन भारतीय सैनिकों ने कड़ा संदेश दिया था कि देश की संप्रभुता को ठेस पहुंचाने वाली किसी भी नापाक मंशा को हर हाल में परास्त किया जाएगा. करगिल विजय दिवस पर, मेरे दिल की गहराई से, मैं भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता को सलाम करता हूं.

करगिल युद्ध स्मारक पर जले 559 दीपक

बता दें कि कारगिल दिवस की पूर्व संध्या पर तोलोलिंग, टाइगर हिल और अन्य शानदार लड़ाइयों को याद किया गया और लद्दाख के द्रास इलाके में स्थापित कारगिल युद्ध स्मारक पर 559 दीप जलाए गए. इस मौके पर शीर्ष सैन्य अधिकारी, सैन्य कर्मियों के परिवार के सदस्य और अन्य लोग मौजूद रहे. यह कार्यक्रम 22वें कारगिल विजय दिवस के मौके पर आयोजित किया गया था. ऑपरेशन विजय के दौरान कई प्रेरणादायक कहानियों को याद करने के लिए विशेष कार्यक्रम सेना ने द्रास के नजदीक लोमोचेन में रविवार सुबह आयोजित किया था, जिसमें कारगिल युद्ध के कई वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों और उनके परिजनों सहित बड़ी संख्या में सैनिकों ने हिस्सा लिया.
रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल इमरॉन मुसावी ने बताया कि इस दौरान तोलोलिंग, टाइगर हिल, प्वाइंट 4875 और अन्य प्रमुख लड़ाई और भारतीय सेना के सैनिकों की बहादुरी का वर्णन इन स्थानों की पृष्ठभूमि में श्रोताओं के सामने किया गया और बाद में उन्हें स्मारक पथ पर ले जाया गया. उन्होंने बताया कि स्मारक पर देश के लिए प्राणों की आहुतियां देने वाले जवानों की याद में सांकेतिक रूप से 559 दीप जलाए गए. समापन समारोह सैन्य धुन के साथ हुआ. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने मौन रहकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर बनी शेरशाह का ट्रेलर हुआ रिलीज
कर्नल मुसावी ने बताया कि कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर बन रही फिल्म ‘शेरशाह' का ट्रेलर भी जारी किया गया, जिसका निर्माण धर्मा प्रोडक्शन कर रहा है. इस मौके पर ‘मां तेरी कसम गाना' भी रिलीज किया गया जिसकी परिकल्पना उत्तरी कमान ने की है. गौरतलब है कि कैप्टन बत्रा ने वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान से लड़ते हुए मात्र 24 साल की उम्र में शहादत दी थी और उन्हें मरणोपरांत युद्धकाल के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था. (इनपुट्स भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;