टीवी पत्रकार अक्षय की अंत्‍येष्टि में शामिल हुए राहुल और केजरीवाल

नई दिल्‍ली:

मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के मेघनगर में आजतक समाचार चैनल के रिपोर्टर अक्षय सिंह की शनिवार को हुई रहस्‍यमयी मौत के बाद उनका पार्थिव शरीर आज दोपहर दिल्‍ली लाया गया। उनके अंतिम संस्कार के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी पहुंचे। साथ ही अंतिम संस्कार में कई पत्रकार भी शामिल हुए। निगम बोध घाट पर लोगों की ख़ासी भीड़ रही।

इससे पहले अक्षय की मौत पर शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताया। उन्‍होंने कहा कि इस मामले की जांच SIT करेगी। वहीं, विपक्ष के आरोपों पर सीएम ने कहा कि व्यापम घोटाले की जांच हाइकोर्ट की निगरानी में जारी है, जो निर्देश होगा उसका पालन करेंगे।

राहुल की शनिवार को उस समय रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी, जब वह व्यापमं घोटाले में एक छात्रा का नाम आने और उसका शव संदिग्ध परिस्थितियों में उज्जैन में रेलवे पटरियों के पास पाए जाने के मामले में उसके माता-पिता का इंटरव्यू रिकॉर्ड कर रहे थे।

टीवी रिपोर्टर अक्षय सिंह टीवी टुडे समूह के लिए काम करते थे। वे नम्रता डामोर का व्यापमं मामले में नाम आने के बाद उज्जैन में रेलवे पटरियों के निकट उसका शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिलने के मामले में जिले के मेघनगर में उसके माता-पिता का इंटरव्यू रिकॉर्ड कर रहे थे।

नम्रता के पिता मेहताब सिंह डामोर ने कहा, ‘आज दोपहर उनके निवास पर एक रिपोर्टर सहित चैनल के तीन लोग आए थे। बातचीत होने के बाद संबंधित कागजात की फोटोकॉपी कराने उनका एक परिचित बाजार गया।’ उन्होंने कहा, ‘रिपोर्टर सहित चैनल के लोग जब उनके घर के बाहर फोटोकॉपी का इंतजार कर रहे थे, तभी अक्षय के मुंह से अचानक झाग निकलने लगा और उन्हें तुरंत सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां से एक निजी अस्पताल में भेज दिया गया।’

हालांकि उस निजी अस्पताल से अक्षय को मध्य प्रदेश की सीमा से लगे गुजरात के दाहोद भी ले जाया गया, जहां अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उधर, झाबुआ के पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने अक्षय सिंह की मेघनगर में मृत्यु होने की पुष्टि की है।

दिग्विजय ने अक्षय की मौत पर सवाल उठाए
कांग्रेस महासचिव और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी आजतक न्यूज चैनल के पत्रकार अक्षय सिंह की मौत पर सवाल सवाल खड़े किए। उन्होंने मांग की कि उनका पोस्टमॉर्टम वरिष्ठ डॉक्टरों की निगरानी में दिल्ली में कराया जाए तो बेहतर होगा।

पिछले कुछ समय से दिग्विजय सिंह घोटाले को लेकर मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार और इसके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को निशाना बना रहे हैं। दिग्विजय ने कहा कि उन्होंने पत्रकार को सचेत रहने को कहा था।

व्यापमं घोटाले के कम से कम 25 आरोपियों-गवाहों की अब तक मौत हो चुकी है। घोटाला एक बड़े प्रवेश एवं भर्ती रैकेट से जुड़ा है, जिसमें अनेक नौकरशाहों और राजनीतिक नेताओं के नाम हैं तथा विपक्षी कांग्रेस सीबीआई जांच की मांग कर रही है। कांग्रेस ने पूर्व में व्यापमं मामले में आरोपियों और गवाहों की मौत को लेकर आशंका जताई थी।

व्यापमं मामले की जांच कर रहे आज तक के रिपोर्टर अक्षय सिंह की शनिवार उस लड़की के माता-पिता का साक्षात्कार लेने के बाद मौत हो गई जो व्यापमं घोटाले में अपना नाम सामने आने के बाद रेल की पटरियों के नजदीक मृत पाई गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘अक्षय के मध्य प्रदेश रवाना होने से एक दिन पहले मैंने उनसे मुलाकात की थी। मुझे आघात लगा है। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिवार के प्रति सांत्वना व्यक्त करता हूं।
 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, ‘दुखद, पोस्टमॉर्टम वरिष्ठ डॉक्टरों की निगरानी में होना चाहिए। बेहतर होगा कि यह दिल्ली में हो।’ अन्य ट्वीटों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा, ‘व्यापमं की जांच कर रहे दिल्ली से आज तक के रिपोर्टर अक्षय सिंह की आज उस समय मौत हो गई जब वह व्यापमं पीड़ित नम्रता दामोर के पिता का साक्षात्कार ले रहे थे।’
  ‘अक्षय झाबुआ के मेघनगर में उनका साक्षात्कार कर रहे थे। वह 36 वर्ष के स्वस्थ युवा व्यक्ति थे। उनका शव दाहोद में है और पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है।’