झारखंड रोपवे हादसा : हेलीकॉप्टर से बचाते-बचाते रस्सी से गिर गई महिला, कैमरे में कैद हुआ वाकया

बता दें कि भारतीय सेना, वायुसेना , भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की संयुक्त टीमों द्वारा किए गए बचाव अभियान में आज तीन केबल कारों में फंसे 40 लोगों को बचा लिया गया.

झारखंड के देवघर में त्रिकूट रोपवे पर चल रहे बचाव अभियान में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि रोपवे पर तकनीकी खराबी के कारण ट्रॉलियां टकरा गईं, रविवार से 40 से अधिक लोग यहां फंसे हुए थे. राहत अभियान के दौरान हुई मौतों में एक महिला भी हैं जिन्हें रस्सी के सहारे नीचे उतारने की कोशिश की जा रही थी. घटना के ही वीडियो में दिख रहा है कि रस्सी पकड़े हुए महिला अपना संतुलन खोते हुए नीचे जमीन पर गिर जाती हैं. अधिकारियों ने बताया कि गंभीर रूप से घायल महिला की बाद में इलाज के दौरान मौत हो गई.

अस्पताल के एक सिविल सर्जन ने कहा कि गिरने के बाद महिला के सिर में चोटें आई थीं. अस्पताल ले जाते समय ही उनकी मौत हो गई." सोमवार को भी एक व्यक्ति की जान चली गई थी, क्योंकि उसे वायुसेना हेलीकॉप्टर द्वारा बचाने की कोशिश की जा रही थी. अधिकारियों ने बताया कि कथित तौर उस व्यक्ति ने उस समय पकड़ खो दी जब उसे हेलीकॉप्टर द्वारा उठाया जा रहा था, वह जमीन पर गिर गया.

बता दें कि भारतीय सेना, वायुसेना , भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की संयुक्त टीमों द्वारा किए गए बचाव अभियान में आज तीन केबल कारों में फंसे 40 लोगों को बचा लिया गया.

झारखंड उच्च न्यायालय ने देवघर रोपवे घटना का स्वत: संज्ञान लिया है और मामले की जांच के आदेश दिए हैं. कोर्ट इस मामले में 26 अप्रैल को सुनवाई करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि यह घटना रविवार दोपहर बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास त्रिकूट हिल्स पर रोपवे पर रामनवमी के दिन यानी रविवार को यहां ट्रॉली का तार अचानक टूट गया, जिससे ट्रालियां पास की चट्टान से टकरा गईं और 10 अप्रैल की रात 12 ट्रॉली में 48 लोग रात भर फंसे रहे. ये लोग रविवार दोपहर 3 बजे से रोपवे पर फंसे थे, जिसके बाद बड़े पैमाने पर राहत और बचाव का काम शुरू किया गया और हेलीकॉप्टर की मदद से लोगों को निकालने का काम चला.  वहीं इस मामले में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरन ने उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. झारखंड पर्यटन विभाग के अनुसार त्रिकुट रोपवे भारत का सबसे ऊंचा वर्टिकल रोपवे है. यह लगभग 766 मीटर लंबा है.