झारखंड के किसानों के लिए खुशखबरी, हेमंत सोरेन सरकार ने माफ किया 980 करोड़ का कर्ज

झारखंड (Jharkhand Farmers) के झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नीत सत्ताधारी गठबंधन ने राज्य के 2.46 लाख किसानों के 980 करोड़ रुपये का ऋण माफ करने की घोषणा की है.

झारखंड के किसानों के लिए खुशखबरी, हेमंत सोरेन सरकार ने माफ किया 980 करोड़ का कर्ज

इस कर्ज माफी से 2.46 लाख किसानों को राहत मिली है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • झारखंड सरकार ने माफ किया किसानों का कर्ज
  • किसानों का 980 करोड़ रुपये का ऋण माफ
  • इस कर्ज माफी से 2.46 लाख किसानों को राहत
रांची:

झारखंड (Jharkhand Farmers) के झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नीत सत्ताधारी गठबंधन ने बृहस्पतिवार को राज्य के 2.46 लाख किसानों के 980 करोड़ रुपये का ऋण माफ करने की घोषणा की है. झारखंड के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री तथा कांग्रेस नेता बादल पत्रलेख ने 2,46,012 किसानों के पचास हजार रुपये तक का ऋण माफ करने की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों की कर्ज माफी को लेकर कृत संकल्प है. उन्होंने कहा कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है.

बादल पत्रलेख ने कहा, ‘‘हमारी सरकार ने बजट में किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की थी और हम निरंतर इसे आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं.'' ज्ञातव्य है कि राज्य सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष के बजट में किसानों की कर्ज माफी के लिए एक हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की थी.

पंजाब बजट 2021 : 1,68,015 करोड़ का बजट लाई सरकार, 1.13 लाख किसानों के लिए यह योजना

गौरतलब है कि दिसंबर, 2019 के विधानसभा चुनावों के अपने चुनाव घोषणा पत्र में कांग्रेस ने किसानों के दो लाख रुपये तक का ऋण माफ करने का वादा किया था. पहले चरण में, सरकार ने 50,000 रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने का फैसला किया है. बादल पत्रलेख ने कहा, ‘‘राज्य सरकार किसानों की कर्जमाफी के लिए प्रतिबद्ध है. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है.''

उन्होंने कहा, ‘‘इस योजना से उन किसानों के चेहरे पर खुशी आई है जो कर्ज में डूबे थे.'' पत्रलेख ने राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा है कि सरकार ने बजट में कर्जमाफी की घोषणा की थी और योजना को आगे बढ़ाने का काम जारी है.

मंत्री ने कहा, ''सरकार ने अब तक 2,46,012 किसानों का कर्ज माफ किया है. किसानों की कर्जमाफी में कुल 980.06 करोड़ रुपये की राशि दी गई है.'' उन्होंने कहा कि इस योजना में तेजी लाने के लिए बैंकिंग संवाददाताओं को भी लगाया जाएगा. उन्होंने किसानों से बैंकों में जाकर अपने खातों को आधार से जोड़ने का आग्रह किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: देश प्रदेश : कर्ज माफी की अफवाह में ग्रामीणों का कलेक्ट्रेट में लगा मेला



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)