जमशेदपुर : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर अल-कायदा के स्‍लीपर सेल के दो सदस्‍य गिरफ्तार

जमशेदपुर : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर अल-कायदा के स्‍लीपर सेल के दो सदस्‍य गिरफ्तार

जमशेदपुर:

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर स्‍टील सिटी से आज पुलिस ने अल-कायदा के दो सदस्‍यों को गिरफ्तार किया। माना जा रहा है कि ये दोनों अल-कायदा के स्‍लीपर सेल के सदस्‍य हैं और युवाओं को आतंकी संगठन से जुड़ने के लिए प्रेरित करते थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनूप टी मैथ्यू ने जमशेदपुर में संवाददाताओं को बताया कि 'पूर्वी सिंहभूम जिला पुलिस ने अहमद मसूद अकरम शेख उर्फ मसूद उर्फ मोनू को धतकीडीह, जबकि नसीम अख्‍तर उर्फ राहू को रोड नंबर-6, जाकिरनगर, ओल्‍ड पुरुलिया रोड से गिरफ्तार किया।'

उन्‍होंने कहा कि ये दोनों अल-कायदा के स्‍लीपर सेल के सदस्‍य हैं और स्‍टील सिटी और झारखंड के अन्‍य इलाकों के युवाओं को आतंकी संगठन से जुड़ने के लिए प्रेरित करते थे, ताकि इनके संगठन का विस्‍तार हो सके।

पुलिस ने 35 वर्षीय मसूद को जमशेदपुर के अब्‍दुल समी से मिले सुरागों के बाद पकड़ा, जिसे पिछले सप्‍ताह ही दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने हरियाणा के मेवात से गिरफ्तार किया है।

मसूद ने कबूल किया है कि वह अब्‍दुल रहमान कतकी द्वारा प्रेरित किए जाने के बाद आतंकी ग्रुप से साल 2003 में जुड़ा। अब्‍दुल रहमान को दिल्‍ली पुलिस ने बीते साल दिसंबर में कटक से गिरफ्तार किया था।

उसने पुलिस को बताया कि वह पहले रहमान से मिला, जोकि स्टील सिटी में लगातार आता रहता था। उसी के प्रभाव में आकर उसने टेरेरिस्‍ट ऑर्गेनाइजेश को ज्‍वाइन किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसएसपी मैथ्‍यू के अनुसार, मूसद साल 2011 में सऊदी अरब भी गया था और वापसी में समी से मिला था एवं समी को ग्रुप से जुड़ने को भी राजी किया था। उसने समी को पाकिस्‍तान में आतंकी ट्रेनिंग के लिए भेजने में भी अहम भूमिका निभाई थी।