जमशेदजी टाटा 7560 अरब रुपये दान देकर विश्व के सबसे बड़े परोपकारी बने :रिपोर्ट

दुनिया के टॉप 50 दानदाता परोपकारियों की लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा सबसे ऊपर हैं. पिछली सदी में 102 अरब डॉलर (7560 अरब रुपये) दान देकर जमशेदजी टाटा विश्व के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में उभरे हैं.

जमशेदजी टाटा 7560 अरब रुपये दान देकर विश्व के सबसे बड़े परोपकारी बने :रिपोर्ट

Jamsetji Tata became world's biggest philanthropist

मुंबई :

दान-धर्म में भारतीयों का दुनिया में कोई मुकाबला नहीं रहा है. एक ताजा रिपोर्ट ने इस पर मुहर लगा दी है. हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के टॉप 50 दानदाता परोपकारियों की लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा सबसे ऊपर हैं. पिछली सदी में 102 अरब डॉलर (7560 अरब रुपये) दान देकर जमशेदजी टाटा विश्व के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में उभरे हैं.
टाटा समूह, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है, उसके संस्थापक जमशेदजी टाटा थे. परोपकार के मामले में बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा जैसे दूसरी शख्सियतों से वो काफी आगे हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर दान किए हैं. इस लिस्ट में निवेशक वॉरेन बफे (37.4 अरब डॉलर), जॉर्ज सोरोस (34.8 अरब डॉलर) और जॉन डी रॉकफेलर (26.8 अरब डॉलर) के नाम शामिल हैं. हुरुन प्रेसिडेंट और चीफ रिसर्चर रूपर्ट हुगवेर्फ ने कहा कि भले ही अमेरिकी और यूरोपीय हस्तियां पिछली शताब्दी में परोपकार के लिहाज से हावी रहे हों, लेकिन भारत के टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी शख्सियत हैं. जमशेद जी टाटा ने एयर इंडिया की भी स्थापना की थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com