जम्मू-कश्मीर: हसीन वादियों वाले गुलमर्ग से बर्फ की विदाई ! तापमान चार गुना बढ़ा, वैष्णो देवी में 32 डिग्री पर पारा

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में गुरुवार को सामान्य तापमान चार डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम्मू-कश्मीर: हसीन वादियों वाले गुलमर्ग से बर्फ की विदाई ! तापमान चार गुना बढ़ा, वैष्णो देवी में 32 डिग्री पर पारा

जम्मू-कश्मीर में भी दिखने लगा गर्मी का असर

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ रहने की वजह से तापमान में काफी बढ़ोतरी हुई है. जिस वजह से ज्यादातर इलाकों में गर्मी भी बढ़ रही है. यही नहीं तेज धूप लोगों को जला भी रही है. जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में गुरुवार को सामान्य तापमान चार डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. स्की रिसॉर्ट वाले इस इलाके में पिछले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से बर्फ भी जल्दी पिघल रही है.

पिछले एक हफ्ते में कश्मीर में अधिकतम तापमान सामान्य से कई डिग्री ऊपर चला गया है. मैदानी इलाकों में यह सामान्य से लगभग दोगुना है. श्रीनगर में सामान्य से 14 डिग्री अधिक 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, कुपवाड़ा गुरुवार को घाटी का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इस सीजन में यह सामान्य से बिल्कुल दोगुना है. बुधवार को भी  कई अन्य शहरों में असामान्य और सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस को लेकर तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस के बीच फिर तीखी बहस शुरू

कटड़ा में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और इसी के साथ मार्च के ऑलटाइम रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यह तापमान सामान्य से ज्यादा है. मौसम विभाग के अधिकारी का कहना है कि तापमान में वृद्धि शुष्क मौसम की स्थिति के कारण हुई है. अधिकारी ने कहा कि फिलहाल जम्मू-कश्मीर में मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने की संभावना है. कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में आज बादल छाए रहे, लेकिन अभी तक बारिश की कोई भविष्यवाणी नहीं की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: UP की इस दरगाह में 100 साल से खेली जा रही होली, पहुंचते हैं हर मजहब के लोग



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)