सरकार से मतभेद के बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने किया इस्तीफा देने का फैसला

सरकार से मतभेद के बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने किया इस्तीफा देने का फैसला

श्रीनगर:

जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य सचिव मोहम्‍मद इकबाल खांडे ने कथित रूप से सरकार से मतभेदों के चलते इस्‍तीफा देने का फैसला किया है।

वरिष्‍ठ अधिकारी के करीबी सूत्रों ने बताया कि खांडे ने मुख्‍य सचिव पद छोड़ने का निर्णय किया है और वो वोलंटरी रिटायरमेंट (वीआरएस) लेने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई कर रहे हैं।

1978 बैच के आईएएस अधिकारी खांडे को 18 फरवरी 2013 को जम्‍मू-कश्‍मीर का मुख्‍य सचिव बनाया गया था। तब राज्‍य में नेशनल कॉन्‍फ्रेंस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार थी और मुख्‍यमंत्री थे उमर अब्‍दुल्‍ला।

मार्च में मुफ्ती मोहम्‍मद सईद के नेतृत्‍व में बनी पीडीपी-बीजेपी सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही खांडे और राजनीतिक नेतृत्‍व के बीच मतभेद की अटकलें लगने लगी थी। 21 अगस्‍त को मीडिया की अटकलों को तब और बल मिला जब खांडे राज्‍य कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हुए।

कैबिनेट की बैठक शामिल होना मुख्‍य सचिव की जिम्‍मेदारी होती है। लेकिन खांडे के करीबी सूत्रों की मानें तो 21 अगस्‍त को अपने भाई के पोते की मृत्यु की वजह से वह छुट्टी पर थे। सूत्रों ने यह भी बताया कि खांडे ने कैबिनेट की बैठक एक दिन के लिए टालने का अनुरोध भी किया था लेकिन वो माना नहीं गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे खांडे इसी साल नवंबर में रिटायर होने वाले थे। राज्‍य में दूसरे सबसे वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारी बीआर शर्मा, खांडे की जगह मुख्‍य सचिव बन सकते हैं।