विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...
 

शेख हसीना के सलाहकार ने कहा कि अगर भारत में किसी भी बांग्लादेशी नागरिक के अवैध रूप से रहने का सबूत दिया गया तो हम उसे वापस बुलाएंगे.
मद्रास यूनिवर्सिटी में घुसी पुलिस, नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं छात्र.

दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल फोन कॉल तथा डेटा शुल्क के लिये न्यूनतम दर तय करने को लेकर परामर्श पत्र जारी किया.
नागरिकता कानून पर दुष्प्रचार में शामिल है विपक्ष: गृह मंत्री अमित शाह.

सीलमपुर हिंसा के मद्देनजर बंद किये गये वेलकम, गोकुलपुरी, जौहरी एंक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन फिर से खोले गये.
दिल्‍ली : सीलपुर से आम आदमी पार्टी के विधायक मोहम्‍मद इशराक खान ने कहा, 'जब से पूर्व विधायक ने रैली निकाली, सारा माहौल बिगड़ गया. सभी बाजार बंद कर दिए गए और गुंडों को बुला लिया गया. यह किसी के लिए सही नहीं है, मैं प्रदर्शनकारियों से अपील करता हूं कि वो अपने घरों को लौट जाएं.'

दिल्‍ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा, 'सीलमपुर  में हालात नियंत्रण में हैं. हम निगरानी कर रह हैं. हम सीसीटीवी के जरिए उन इलाकों पर नजर रख रहे हैं जहां कोई घटना हो रही है. वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा रही है. ऐसी घटनाओं में शामिल किसी भी व्‍यक्ति को बख्‍शा नहीं जाएग.'

दिल्‍ली : दरियागंज इलाके में पुलिस ने की पेट्रोलिंग.

राष्‍ट्रपति से मुलाकात के बाद सोनिया गांधी ने कहा, 'छात्रों की पिटाई की निंदा करती हूं'

दिल्‍ली : नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी के गेट पर इकट्ठा हुए छात्र.

सीएए का राजनीतिक दृष्टि से जितना विरोध कर सकते हैं करें, लेकिन हम सुनिश्चित करके रहेंगे कि शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिले : गृह मंत्री अमित शाह.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शांति बनाए रखने की अपील की.
दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट सीपी आलोक कुमार ने कहा कि सीलमपुर में गोली नहीं चलाई गई है. केवल आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल किया गया है. स्थिति अब नियंत्रण में है. कुछ पुलिसकर्मी घायल हैं. विरोध प्रदर्शन के दौरान 2 सार्वजनिक परिवहन बसें, 1 रैपिड एक्शन फोर्स की बस और कुछ बाइक क्षतिग्रस्त हो गईं. 
सीलमपुर मेट्रो स्‍टेशन के सभी प्रवेश और निकास द्वारा खोले गए : DMRC

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन कानून पर कहा, 'पूरा विपक्ष देश के लोगों को गुमराह कर रहा है. मैं दोहराता हूं कि अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के किसी भी व्‍यक्ति की नागरिकता छीनने का सवाल ही नहीं है. इस कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है.'

नेहरू के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट करने को लेकर गिरफ्तार की गयीं अभिनेत्री पायल रोहतगी को राजस्थान के बूंदी की एक अदालत से मिली जमानत.

नागरिकता कानून को लेकर राष्‍ट्रपति से मिलेगा विपक्षी प्रतिनिधिमंडल, सोनिया गांधी करेंगी अगुवाई.
सीलमपुर क्षेत्र में तीन मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश, निकास द्वार बंद
दिल्ली के सीलमपुर क्षेत्र में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शनों के चलते तीन मेट्रो स्टेशनों- वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर के प्रवेश तथा निकास द्वार मंगलवार को बंद कर दिए गए. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ''वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं। इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेंगी.''
दिल्ली के सीलमपुर में नागरिकता कानून को लेकर प्रदर्शन के दौरान हिंसा,  पुलिस की कार्रवाई में कई घायल
दिल्ली के सीलमपुर में नागरिकता कानून पर बवाल, पुलिस पिकेट में आग लगाई गई
दिल्ली : सीलमपुर क्षेत्र में तीन मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश, निकास द्वार बंद

दिल्ली के सीलमपुर क्षेत्र में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शनों के चलते तीन मेट्रो स्टेशनों- वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर के प्रवेश तथा निकास द्वार मंगलवार को बंद कर दिए गए. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, 'वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं. इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेंगी.'
उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मर्डर के केस में विचाराधीन कैदी की कोर्ट रूम में गोली मारकर हत्या

झारखंड के बरहेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस गुरिल्ला राजनीति को रोकिए... भारतीय संविधान हमारी एकमात्र पवित्र पुस्तक है... मैं कॉलेजों के युवाओं से हमारी नीतियों पर बहस करने और लोकतांत्रिक तरीके से विरोध प्रदर्शन करने की अपील करता हूं... हम आपकी बात सुनेंगे... लेकिन कुछ पार्टियां, अर्बन नक्सल, आपके कंधों पर बंदूक रखकर चला रहे हैं..."

देखें VIDEO: झारखंड के बरहेट में नागरिकता संशोधन कानून पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "कांग्रेस और उसके सहयोगी भारतीय मुस्लिमों को डराने के लिए झूठ का वातावरण बना रहे हैं... वे हिंसा फैला रहे हैं... नागरिकता संशोधन कानून किसी भारतीय का कोई अधिकार नहीं छीनता, कोई नुकसान नहीं पहुंचाता..."

झारखंड के बरहेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं कांग्रेस और उसके सहयोगियों को चुनौती देता हूं कि अगर उनमें हिम्मत है, तो उन्हें खुलेआम ऐलान करना चाहिए कि वे हर पाकिस्तानी नागरिक को भारतीय नागरिकता देंगे, और वे जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में अनुच्छेद 370 बहाल करेंगे..."

जमीयत उलेमा-ए-हिन्द ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ रिट पेटिशन दायर की.

झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "नागरिकता संशोधन कानून किसी भारतीय का कोई अधिकार नहीं छीनता है, कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है... कांग्रेस और उसके सहयोगी राजनैतिक उद्देश्य से मुस्लिमों को भड़का रहे हैं..."

निर्भया रेप केस : देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) एस.ए. बोबड़े ने कहा, "हम सुनवाई के लिए कल (बुधवार) सुबह 10:30 बजे अन्य पीठ का गठन करेंगे..."

देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) एस.ए. बोबड़े ने निर्भया रेप केस की सुनवाई से खुद को व्यक्तिगत कारणों से अलग किया.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, "जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जो हुआ, वह जलियांवाला बाग जैसा था... विद्यार्थी 'युवा बम' सरीखे होते हैं... सो, हम केंद्र सरकार से आग्रह करते हैं कि विद्यार्थियों के साथ वह न किया जाए, जो सरकार कर रही है..."

कोलकाता : नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में जादवपुर से जादू बाबू बाज़ार तक विरोध मार्च निकाला गया, जिसमें तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसदों मिमी चक्रवर्ती तथा नुसरत जहां ने भी शिरकत की.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "हम राज्य में 'स्वास्थ्य का अधिकार' ला रहे हैं, ताकि प्रत्येक नागरिक का स्वस्थ रहना सुनिश्चित किया जा सके..."

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मंगलवार को हल्की तीव्रता का भूकंप आया, जिससे जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है.
रक्षा अनुसंधान एवं शोध संगठन (DRDO) ने मंगलवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया. मिसाइल का लक्ष्य एक पोत था.

26 साल पुराने अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

NDTV संवाददाता के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा 26 साल पुराने अध्यादेश, जिसमें पांच समुदायों - मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसी - को अल्पसंख्यक घोषित किया गया था, को चुनौती देने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया. BJP नेता और अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय द्वारा दायर की गई जनहित याचिका में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1992 की धारा 2 (सी) को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की गई थी, जिसके तहत 23 अक्टूबर, 1993 को उक्त अध्यादेश जारी किया गया था.
द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की.

नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों की जांच की याचिका पर SC बुधवार को करेगा सुनवाई

NDTV संवाददाता के अनुसार, जामिया, AMU और पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के मामले में BJP नेता अश्विनी उपाध्याय की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा. याचिका में हिंसा की CBI, NIA या कोर्ट द्वारा गठित कमेटी से जांच कराने की मांग की गई है. याचिका में यह भी मांग की गई है कि जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट खुद करे.
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ खुला रुपया

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, विदेशी पूंजी के निवेश और घरेलू शेयर बाज़ार की मजबूत शुरुआत से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में चार पैसे बढ़कर 70.96 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. रुपया सोमवार को 71.00 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.
शेयरों में ज़ोरदार तेज़ी, सेंसेक्स नई सर्वकालिक ऊंचाई पर

Profit.NDTV.com के अनुसार, सकारात्मक विदेशी संकेतों के चलते देशभर के शेयर बाज़ारों में मंगलवार को उछाल दर्ज किया गया, और BSE सेंसेक्स लगभग 324 अंक की बढ़ते के साथ नई सर्वकालिक ऊंचाई 41,262.88 पर पहुंच गया. NSE निफ्टी भी 87 अंक की बढ़त के साथ 12,141 पर कारोबार कर रहा था.
'नागरिकता संशोधन कानून महाराष्ट्र में लागू होगा या नहीं' को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, "हमारे मुख्यमंत्री (उद्धव ठाकरे) इस पर कैबिनेट बैठक में फैसला करेंगे..."

शिवसेना नेता संजय राउत ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर राष्ट्रपति से मुलाकात करने जा रहे विपक्षी दलों के शिष्टमंडल के बारे में कहा, "मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है... शिवसेना इस शिष्टमंडल का हिस्सा नहीं है..."

जामिया, AMU, बंगाल में हिंसा की जांच के लिए BJP नेता अश्विनी उपाध्याय SC पहुंचे

NDTV संवाददाता के अनुसार, जामिया, AMU और पश्चिम बंगाल में नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के मामले में BJP नेता अश्विनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर हिंसा की CBI, NIA या कोर्ट द्वारा गठित कमेटी से जांच कराने की मांग की है. याचिका में यह भी मांग की गई है कि जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट खुद करे.
पटना : नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ आगजनी मामले में 35 नामजद, 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, छह गिरफ्तार

पटना से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, पुलिस अधीक्षक (नगर) विनय कुमार तिवारी ने सोमवार देर शाम बताया कि नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ करगिल चौक के पास प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों द्वारा रविवार देर शाम की गई आगजनी के मामले में 35 नामजद तथा 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज की गई है. इसके अलावा छह आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है.
असम के पुलिस महानिदेशक (DGP) भास्कर ज्योति महंत ने बताया, "पुलिस कार्रवाई में दुर्भाग्यवश चार लोगों की मौत हुई है... हालात ऐसे बन गए थे कि पुलिस को गोली चलानी पड़ी, ताकि अन्य लोगों और संपत्ति को बचाया जा सके... हालात अब काफी हद तक काबू में हैं..."

DGP ने बताया, "अब तक 136 मामले दर्ज किए गए हैं, और 190 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है... ये लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करने वाले सामान्य प्रदर्शनकारी नहीं थे, बल्कि हिंसा में शामिल थे, और साजिश रचने वाले कुछ लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिनमें विभिन्न संगठनों के कुछ बड़े नेता शामिल हैं..."

बहुजन समाज पार्टी (BSP) की अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कहा, "मैं मांग करती हूं कि केंद्र सरकार इस असंवैधानिक कानून को वापस ले, वरना भविष्य में इसके नकारात्मक परिणाम होंगे... उन्हें एमरजेंसी जैसे हालात पैदा नहीं करने चाहिए, जैसे अतीत में कांग्रेस ने किए थे..."

मायावती ने कहा, "BSP संसदीय दल ने राष्ट्रपति से मुलाकात का समय मांगा है... हमारी पार्टी नागरिकता संशोधन कानून और महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधानसभा में भी आवाज़ उठाएगी..."

नागरिकता संसोधन कानून पर देश भर में मचे बवाल को लेकर आज देश के प्रमुख विपक्षी नेता राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करेंगे. विपक्षी दल के नेता शाम 4:30 बजे राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इस डेलिगेशन में कांग्रेस, टीएमसी, वामपंथी दल, आरजेडी ,सपा समेत कई विपक्षी दलों के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे.
उन्नाव रेप केस में दोषी पाए गए कुलदीप सिंह सेंगर की सजा पर फैसला आ सकता है
पश्चिम बंगाल: हावड़ा जिले में आज शाम पांच बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट
हिमाचल प्रदेश में सोमवार को फिर से बर्फबारी हुयी और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को शीत लहर जारी रही. दिल्ली में अधिकतम तापमान मौसम के औसत से 10 डिग्री सेल्सियस कम रहा. उधर भारी कोहरे के कारण चंडीगढ़ में कई उड़ानें बाधित हो गईं.
अफ्रीका के पश्चिमी तट के पास समुद्री लुटेरों ने एक वाणिज्यिक जहाज पर सवार 20 भारतीयों को अगवा कर लिया है.
पुणे स्थित भारतीय फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के चार छात्रों ने यह दावा करते हुये सोमवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी कि संस्थान शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और प्रवेश परीक्षाओं के लिए लगातार शुल्क बढ़ा रहा है.
नागरिकता संशोधन कानून : पटना में आगजनी मामले में 35 नामजद, 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज, छह गिरफ्तार
दिल्ली: शहर में शीतलहर जारी है. एम्स बस स्टॉप की तस्वीरें...

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चांद पर रखा कदम, सूरज से मिलाई आंखें, अब स्पेस में अपना 'घर' बनाने जा रहा भारत... समझें कैसा होगा हमारा स्पेस स्टेशन?
NEWS FLASH: मद्रास यूनिवर्सिटी में घुसी पुलिस, नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं छात्र
'मौत का गटर' बन गया है ओल्ड फरीदाबाद का अंडरपास, दो मौतों के बाद भी प्रशासन लापरवाह
Next Article
'मौत का गटर' बन गया है ओल्ड फरीदाबाद का अंडरपास, दो मौतों के बाद भी प्रशासन लापरवाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com