पंचायत का तुगलकी फरमान, जात में आना है तो 15 लाख रुपये दो!

पंचायत का तुगलकी फरमान, जात में आना है तो 15 लाख रुपये दो!

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र के जालना जिले में एक युवक दो साल से जेल में बंद है। उस पर अपने समाज की एक लड़की के साथ बलात्कार का आरोप है। हालांकि उसके परिजनों का कहना है कि मामला प्रेम प्रसंग का है, यहां से कहानी अलग मोड़ लेती है। दोनों परिवार राजभोई समाज से ताल्लुक रखते हैं, जहां लड़की के परिजनों की शिकायत मिलने के बाद फरमान सुनाया गया कि लड़के को जुर्माने के तौर पर पांच लाख रुपये भरने होंगे और लड़की को बगैर अपनाये वो जात में वापस आना चाहते हैं तो रकम होगी 15 लाख रुपये परिजनों ने किसी तरह मिलकर 5 लाख रुपये जमा भी कर दिए, लेकिन पंचायत का जब दबाव बढ़ता गया तो उन्होंने पुलिस में शिकायत कर दी, जिसके बाद सरपंच सहित 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

11 परिवार समाज से बेदखल
खबरों के मुताबिक, राजभोई समाज ने शंकर शिंदे सहित उनके परिजनों के 11 परिवारों को समाज से बेदखल कर दिया है। इनके बेटे दशरथ पर आरोप है कि उसने राजभोई समाज की एक लड़की को भगाकर उसके साथ अवैध शारीरिक संबंध बनाया, जिससे पीड़ित ने एक बच्चे को जन्म दिया। इलाके की जात पंचायत ने दशरथ को पीड़ित लड़की को अपनाने और जुर्माने के तौर पर 5 लाख रुपये भरने का आदेश दिया। अगर वह लड़की को नहीं अपनाता है कि उसे 15 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा।

कैसे भरेंगे 15 लाख रुपये
पंचायत के इस आदेश पर शंकर शिंदे का कहना है, "10-15 लाख रुपये कैसे भरेंगे, पूरे परिवार से 15 लाख मांग रहे हैं, अकेले के लिए 5 लाख रुपये। ये हमारे ऊपर पंचायत का अत्याचार चल रहा है।' जात पंचायत के फरमान के बाद समाज से कोई भी इन 11 परिवारों से बातचीत नहीं करता था, उन्हें सार्वजनिक कार्यक्रमों में बुलावा भी नहीं भेजा जाता था।

मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार
शंकर के परिवार ने 5 लाख रुपये भर दिये थे, लेकिन उनका आरोप है कि 6 महीने से बकाये के लिए पंचायत का दबाव बहुत बढ़ गया था, जिसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इस मामले पर अंबड थाने के इंस्पेक्टर रामेश्वर खनाल कहते हैं, 'बकाया देने से इनकार करने के बाद कुटुंब के 11 परिवार को बाहर निकाल दिया, समाज में लेने के लिए 15 लाख रुपये जमा करने को कह रहे थे, शिकायत मिलने के बाद हमने जांच करके मामला दर्ज कर लिया। इस संबंध में पंचायत प्रमुख सहित 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया और तीन आरोपियों को हमने गिरफ्तार कर लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीड़ित लड़की की किसी को परवाह नहीं
वैसे इस पूरे मामले में समाज और प्रशासन की नजर उस लड़की पर नहीं गई है, जो सबसे ज्यादा पीड़ित है। जात पंचायत पूरे मामले को पैसों में तौल रहा है तो लड़के के परिजनों के लिए ये सम्मान और उनके हक की लड़ाई में तब्दील हो चुका है, उस लड़की के लिए किसी की कोई संवदेना नहीं है जिसे एक बच्चे की भी परवरिश करनी है।