घुटनों तक बर्फ के बीच जवानों ने महिला, नवजात बच्चे को कंधे पर लादकर अस्पताल से घर छोड़ा

जम्मू-कश्मीर के सोपेर में सेना के जवानों ने एक महिला और उसके नवजात बच्चे को स्ट्रेचर में कंधे पर लादकर अस्पताल से घर पहुंचाया.

घुटनों तक बर्फ के बीच जवानों ने महिला, नवजात बच्चे को कंधे पर लादकर अस्पताल से घर छोड़ा

जवानों ने महिला और उसके नवजात बच्चे को स्ट्रेचर में लादकर घर पहुंचाया (ANI)

नई दिल्ली:

भारी बर्फबारी (Snowfall) के कारण कश्मीर (Kashmir) घाटी सफेद बर्फ की चादर से पटी पड़ी है. सड़कों पर कई इंच तक बर्फ जमा हो गई है. जिसकी वजह से सड़क मार्ग बंद हो गए हैं और वाहनों की आवाजाही भी ठप है. पैदल चलने के लिए लोगों को खासी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर के सोपोर में एक दिल छू लेने वाली घटना सामने आई है. यहां भारतीय सेना के जवानों ने घुटनों तक बर्फ के बीच एक महिला और उसके नवजात बच्चे को स्ट्रेचर पर लादकर अस्पताल से घर पहुंचाया.  

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सेना के जवानों ने एक महिला और उसके नवजात बच्चे को स्ट्रेचर में कंधे पर लादकर अस्पताल से घर पहुंचाया. पाजलपोरा से दुनिवर की दूरी करीब 3.5 किलोमीटर है, जो कि भारी बर्फबारी की वजह से बंद है. स्थानीय लोगों और नर्सिंग स्टाफ ने भी इस काम में जवानों की मदद की. 

इससे पहले, जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में जवानों के गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने का मामला सामने आया था. 5 जनवरी 2021 को रात 11 बजे कुपवाड़ा के फरकियन गांव से मंजूर अहमद शेख ने भारतीय सेना के कंपनी ऑपरेटिंग बेस (सीओबी) का फोन किया और मदद की गुहार लगाई. मंजूर अहमद ने बताया कि उसकी पत्नी प्रसव पीड़ा (labour pain) हो रही हैं और तुरंत अस्पताल ले जाने की आवश्यकता है. जिसके बाद सैनिक गहरी बर्फ में लगभग 2 किलोमीटर तक महिला को कंधों पर चारपाई के सहारे उठाकर अस्पताल ले गए. 

READ ALSO: कश्मीर में फरिश्ते बने जवान, बर्फबारी के बीच गर्भवती महिला को कंधों पर पहुंचाया अस्पताल


परिवार और नागरिक प्रशासन ने अपने मानवीय प्रयासों के लिए यूनिट को धन्यवाद दिया और संकट के समय सेना को आवाम के सच्चे दोस्त के रूप में मान्यता दी. बेटा पैदा होने की खुशी में पिता ने सीओबी में सभी सैनिकों को मिठाई बांटी. जवानों द्वारा स्थानीय लोगों की मदद के कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं.

वीडियो: घाटी में भारी बर्फबारी, सड़क और हवाई यातायात दोनों पर मार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com