भारत और पाक के बीच 13 सालों से जारी है संघर्षविराम लेकिन हर दूसरे दिन होती है गोलाबारी

भारत और पाक के बीच 13 सालों से जारी है संघर्षविराम लेकिन हर दूसरे दिन होती है गोलाबारी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

कहने को तो भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल और इंटरनेशनल बॉर्डर पर पिछले 13 सालों से संघर्षविराम है लेकिन जिस तरह सरहद पर फायरिंग हो रही है उससे तो लगता है अब यह नाम का ही रह गया है.

ना तो सरहद पर शांति है और ना ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी विश्वास ही है. हालत यह है कि सरहद पर रहने वाले लोग फिर से पलायन की तैयारी में जुट गये हैं क्योंकि अब कब किसी गोली का निशाना बन जाएं किसी को पता नहीं है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल पाक सेना ने करीब 245 दफा संघर्षविराम का उल्लंघन किया. इस साल तो ये आकड़ां कब का पार हो चुका है.

ऐसा भी नहीं है कि भारतीय सेना ने पाकिस्तानी हरकत का जवाब ना दिया हो. हालत यह है कि अगर उस ओर से गोले दागे गए तो इस ओर से भी गोले ही दागे गए. अब तो मोर्टार तक से गोले दागे जाने लगे हैं. आपको ये बता दें कि दोनों देशों के बीच संघर्षविराम अगले महीने की 26 तारीख को 13 साल पूरे करने जा रहा है. पता नहीं यह 14वें साल में जा पाएगा या नहीं?

पिछले दिनों जिस तरह अखनूर से लेकर हीरानगर सेक्टर तक पाकिस्तानी रेंजर्स ने फायरिंग की है उससे कई घरों और माल मवेशियों को अच्छा खासा नुकसान पहुंचा है. कई लोग घायल भी हुए हैं. बड़ी बात ये है कि लोगों के दिलो दिमाग में डर बैठ गया है और यही हाल रहा तो आम लोग घर बार छोड़कर चले जाएंगे क्योंकि हर किसी को अपनी जान प्यारी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com