अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: PM मोदी और मंत्रियों ने देशभर में किया योग, जवानों ने 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर किया सूर्य नमस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था.

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: PM मोदी और मंत्रियों ने देशभर में किया योग, जवानों ने 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर किया सूर्य नमस्कार

चौथा अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस आज

खास बातें

  • 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था
  • दुनिया के 170 से ज्यादा देशों के लोग विश्व योग दिवस के रूप में मनाते हैं
  • यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है
नई दिल्ली:

21 जून को दुनियाभर में चौथा योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा भारत के लिए एक महान क्षण था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के मात्र तीन माह के भीतर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया. महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा. अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का दुनिया के लगभग सभी देशों ने समर्थन किया और दुनिया के 170 से ज्यादा देशों के लोग 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाते हैं और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प लेते हैं. पूरे विश्व में इस दिन योग के फायदों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिये योग प्रशिक्षण शिविर, योग प्रतियोगिता और सामूहिक योगाभ्यास किया जाता है. 21 जून के दिन को विश्व योग दिवस के लिए चुनने की भी एक खास वजह है. दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं। भारतीय संस्कृति के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है। चूंकि यह दिन दुनियाभर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मनाया जाता है इसलिए वह खुद इस आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभाते हैं और उन्हीं की अगुवाई में इस दिन के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्‍तराखंड के देहरादून में हज़ारों लोगों के साथ योग आसन किए. प्रधानमंत्री देहरादून में योग से जुड़े कार्यक्रम में शामिल हुए. 

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस LIVE UPDATES



- उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं चाहता हूं योग जन आंदोलन बने, क्योंकि यह राजनैतिक या धार्मिक नहीं बल्कि जीवन के बेहतरी के लिए है.

- चौथे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास करते उपराष्ट्रपति वैंंकेया नायडु  


- रांची में योगाभ्यास करते केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी

 


 - शिमला  में योगाभ्यास करते केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा 
 

 


- बरेली में योगाभ्यास करते केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार 
 

 


- ​बीजिंग के इंडिया हाउस में आयोजित अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस 2018 कार्यक्रम की झलकियां
 

 


- उत्तर प्रदेश के नोएडा में योगाभ्यास करते केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

 


- अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोलकाता के शहीद मीनार में आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास करते केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 


- ITBP के जवानों ने 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर किया सूर्य नमस्कार
  - केन्‍द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने मोतिहारी में किया योग, कहा- योग किसी के जीवन कौशल्य एवं गुणवत्ता को बढ़ा सकता हैं. यह आत्मिक शक्ति और बाहरी संबंधो में सुधार लाता हैं. यह जटिल भावनाओं और प्रवृतियों में सुधार लाता हैं.
 
- केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुंबई में किया योग 
 
- मुंबई में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव ने राजभवन में किया योग

 
- पूर्वी नौसेना कमांड के कर्मचारी विशाखापत्तनम से बंगाल की खाड़ी में आईएनएस ज्योति बोर्ड पर योग करते हैं. 

 
- देहरादून में पीएम मोदी 55 हजार लोगों के साथ कर रहे हैं योग 
narendra modi yoga day 2018 ani


- उत्तराखंड की इस पावन धरती पर हम सभी का एकत्रित होना सौभाग्य की बात है : पीएम

- योग व्यक्ति-परिवार-समाज-देश-विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है. योग आज दुनिया की सबसे एकीकृत शक्ति में से एक बन गया है: प्रधानमंत्री

- देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक, योग ही योग है: प्रधानमंत्री मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूर्य के साथ सूरज की किरण पहुंच रही है, प्रकाश का विस्तार हो रहा है, वहां - वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं. 

- देहरादून में पीएम मोदी ने कहा, उत्‍तराखंड योग का मुख्‍य केन्‍द्र है
 
modi

- पीएम मोदी ने कहा, दुनियाभर के लोगों को चौथे योग दिवस की बहुत शुभकामनाएं

- कोटा में बाबा रामदेव वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी में है. यहां एक साथ 2 लाख लोग योग कर रहे हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद है.

- राजस्‍थान में बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्‍ण और सीएम वसुंधरा राजे योग करते हुए 
 
- राजस्थान के कोटा में बाबा रामदेव के तीन दिवसीय योग शिविर का आज आखिरी दिन, इस मौके पर सीएम वसुंधरा राजे भी मौजूद 
 

VIDEO: योग दिवस पर बनेंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड