गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे.

गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.

71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

गणतंत्र दिवस परेड से जुड़ी 10 बातें

  1. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा ले रहीं 22 झांकियों में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की हैं और बाकी विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की हैं.  बंगाल और केरल जैसे कुछ राज्यों का प्रतिनिधित्व नहीं किया जाएगा, क्योंकि केंद्र द्वारा उनके झांकी के विचारों को खारिज कर दिया गया था. 

  2. सेना के युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल बलवे मशीन पिकेट और वायु सेना के ब्रांड न्यू राफेल फाइटर जेट, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों के साथ, देश की सशस्त्र सेना परेड का मुख्य आकर्षण रहेगी. 

  3. तत्कालीन ग्वालियर लांसर्स की वर्दी में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 61 कैवेलरी द्वारा किया जाएगा. 1953 से 61 कैवेलरी दुनिया में एकमात्र सक्रिय अश्वारोही रेजिमेंट है. सेना का प्रतिनिधित्व छह मार्चिंग कॉलम (कुमाऊं रेजिमेंट और सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट सहित), आठ मशीनीकृत कॉलम, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टरों रुद्र और ध्रुव के फ्लाई-पास्ट द्वारा किया जाएगा. 

  4. वायु सेना की टुकड़ी, जिसमें 144 एयर वॉरियर्स शामिल हैं, का नेतृत्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत शर्मा करेंगे. झांकी में हाल ही सेना में शामिल किए गए फ्रांस द्वारा निर्मित राफेल फाइटर जेट, स्वदेशी तेजस विमान और लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के साथ-साथ आकाश और एस्ट्रा मिसाइल सिस्टम के स्केल-डाउन मॉडल भी दिखाए जाएंगे.

  5. पांच जगुआर स्ट्राइक एयरक्राफ्ट और पांच अपग्रेड किए गए मिग -29 के एयर भी अपने शौर्य का प्रदर्शन करेंगे. 

  6. एक अन्य आकर्षण डीआरडीओ की मार्चिंग टुकड़ी होगी, जो सैटेलाइट विरोधी मिशन 'शक्ति' का प्रदर्शन करेगी. शक्ति, एक सफल हथियार है जो दुश्मन उपग्रहों को मार गिराने की क्षमता रखता है. 

  7. नौसेना लेफ्टिनेंट जितिन मलकट के नेतृत्व में 144 युवा नाविक परेड में शामिल होंगे. इसके पीछे भारतीय नौसेना की झांकी होगी.  

  8. CRPF महिला बाइकर्स की एक टुकड़ी साहसी स्टंट दिखाकर इतिहास बनाएगी. दल का नेतृत्व इंस्पेक्टर सीमा नाग करेंगी, जो चलती मोटरसाइकिल के ऊपर खड़े होकर सलामी देते नजर आएंगी. 

  9. भारतीय  वायुसेना के तीन चिनूक हेलीकॉप्टर हवा में 'विक' फोर्मेशन बनाएंगे. इसके बाद वायु सेना के एडवांस और हल्के हेलीकॉप्टर्स त्रिशूल फॉर्मेशन बनाएंगे.

  10. "स्टार्ट-अप इंडिया" और "जल जीवन मिशन" जैसी योजनाओं और मंत्रालयों की झांकियां भी परेड में शामिल होंगी.