भारतीय अर्थव्यवस्था 2025 तक 5,000 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद: कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज वृद्धि के लिए तैयार है और देश का का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2025 तक दोगुना होकर 5,000 अरब डॉलर के आंकड़े को छू लेने की संभावना है.

भारतीय अर्थव्यवस्था 2025 तक 5,000 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद: कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारतीय अर्थव्यवस्था पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नजरिया
  • उन्होंने 2025 तक 5,000 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद जताई
  • वह आईसीएआई के प्लेटिनम जुबली समारोह को संबोधित कर रहे थे
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज वृद्धि के लिए तैयार है और देश का का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2025 तक दोगुना होकर 5,000 अरब डॉलर के आंकड़े को छू लेने की संभावना है.  वह यहां भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) के प्लेटिनम जुबली समारोह को संबोधित कर रहे थे. कोविंद ने कहा, ‘‘अगले दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था नयी उड़ान भरने को तैयार है और 2025 तक देश की जीडीपी का आकार दोगुना होकर पांच हजार अरब डॉलर होने की उम्मीद है.’’    

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद ने राजनयिको को दी सीख, 'आप केवल सरकार ही नहीं 1.3 अरब भारतीयों प्रतिनिधित्व करते हैं'

कोविंद ने चार्टड अकाउंटेंटों को जनहित का प्रहरी बताया. उन्होंने कहा कि देश की कर प्रणाली और कर दाताओं को सूविधा देने में चार्टड अकाउंटेंटों की महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने निष्पक्ष कर प्रणाली के अनुपालन पर जोर देते हुए कहा कि इसका आशय सरकार को राजस्व देने से कहीं अधिक है. कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री पी. पी. चौधरी भी इस माकै पर मौजूद थे. 

VIDEO: जीएसटी का व्यापारियों की जेब पर असर
उन्होंने कहा कि सरकार की काले धन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी और इस क्रम में अब तक 2.25 लाख संदिग्ध मुखौटा कंपनियों की पहचान की गई है. दूरसंचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com