विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना का सलाम, 'आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं'

वायुसेना ने 'विपिन इलाहाबादी' की लिखी कविता अपने हैंडल पर साझा की है और इसका शीर्षक है 'सबके बस की बात नहीं'.

विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना का सलाम, 'आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं'

वायुसेना ने अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) को अनूठ अंदाज में सलाम किया है.

खास बातें

  • वायुसेना ने अनूठे अंदाज में अभिनंदन को किया सलाम
  • ट्वीटर हैंडल पर साझा की कविता
  • अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था
नई दिल्ली :

एयरफोर्स (IAF) ने मिग-21 बाइसन से पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन  (Abhinandan Varthaman) को अनूठे अंदाज में बधाई दी है और उनके हौसले को सलाम किया है. भारतीय वायुसेना ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक कविता साझा कर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) के हौसले को नमन किया है. वायुसेना ने 'विपिन इलाहाबादी' की लिखी कविता अपने हैंडल पर साझा की है और इसका शीर्षक है 'सबके बस की बात नहीं'. कविता की कुछ पंक्तियां यूं हैं - 'सबके बस की बात नहीं जो किया तुमने अभिनंदन, वह सबके बस की बात नहीं. आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं. जननी, जन्मभूमि का गौरव हो तुम, सर्वोच्च शिखर पर तुम्हें बिठाते हैं. जो तुम कर पाए एक जीवन में, वह सबके बस की बात नहीं'. आपको बता दें कि दो दिन पहले भी एयरफोर्स ने एक कविता साझा की थी. इस कविता के जरिये पाकिस्तान को इशारों-इशारों में चेतावनी दी है.

कविता के जरिये एयरफोर्स ने परोक्ष रूप से बताया था कि आखिर उसे क्यों सरहद पार करना पड़ा था. कविता का शीर्षक छा- 'हद सरहद की'. पूरी कविता कुछ यूं है, ''आज किसी ने सरहदें पार की, क्योंकि किसी ने सारी हदें पार की. उस लड़ाकू में, जिसका अर्थ मृगमरीचिका है, एक हक़ीक़त, गयी रात हमने बयाँ की. आज किसी ने सरहदें पार की...''  आपको बता दें कि कल ही विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को गिरा दिया था और इसके लिए प्रत्यक्षदर्शियों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य भी हैं. मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ( Abhinandan Varthaman) उड़ा रहे थे. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 विमानों और एमराम मिसाइल का प्रयोग करने के भी साक्ष्य है और विमान तथा मिसाइल के टुकड़े मौके से बरामद किये गये थे.

मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तानी सरजमीं पर पल रहे जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला बोला था. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर पर 1000 किलो के बम गिराए थे. इसमें काफी आतंकियों के मारे जाने की बात सामने आई. भारत ने करीब 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और 1000 किलो बमों की बारिश कर दी. इसके बाद पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आने लगी और उसने भारत के दावे को खारिज करने की कोशिश की.  

पाक के F-16 को गिराने वाले पहले IAF पायलट अभिनंदन ने डॉक्टरों से कहा- जल्द कॉकपिट में लौटकर विमान उड़ाना है


भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के अगले ही दिन पाकिस्तान के लड़ाकू जहाज भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे थे. IAF ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ( Abhinandan Varthaman) 27 फरवरी को सुबह करीब दस बजे पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर प्लेन का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा में जा घुसे थे. पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया. इस वजह से उन्हें किसी तरह पैराशूट की मदद से उतरना पड़ा. बाद में करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO- हमारा मकसद मरने वालों की गिनती करना नहीं होता- IAF चीफ