जापान से 1.5 अरब डॉलर के 12 बचाव विमान खरीदेगा भारत

जापान से 1.5 अरब डॉलर के 12 बचाव विमान खरीदेगा भारत

खास बातें

  • जापानी अख़बार 'निक्केई' के मुताबिक भारत सोमवार को सौदे के लिए सहमति देगा
  • यह उस MoU का हिस्सा होगा, जिस पर PM मोदी की जापान यात्रा में दस्तखत होंगे
  • ये यूएस-2 बचाव विमान धरती और पानी पर चलने में सक्षम हैं
टोक्यो:

भारत सोमवार को जापानी विमान निर्माता शिनमायवा (ShinMaywa) इंडस्ट्रीज़ से 1.5-1.6 अरब अमेरिकी डॉलर कीमत के 12 ऐसे बचाव विमान खरीदने के लिए सहमति देने जा रहा है, जो धरती और पानी पर चलने में सक्षम हैं. यह जानकारी एक जापानी दैनिक समाचारपत्र ने रविवार को दी.

जापान और भारत इस सौदे को लेकर दो साल से बातचीत कर रहे हैं, और जापानी प्रधानमंत्री शिन्जो एबी द्वारा हथियारों के निर्यात पर से 50 साल पुराने प्रतिबंध के हटाए जाने के बाद यह जापान का पहला सैन्य उपकरण सौदा होगा. इस सौदे से दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों के भी संकेत मिलते हैं.

जापानी समाचारपत्र 'निक्केई' ने रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया, मंत्रालय सोमवार को होने जा रही डिफेंस एक्विज़िशन्स काउंसिल की बैठक में 12 यूएस-2 विमानों की खरीद को मंज़ूरी देगा.

'निक्केई' ने अधिकारियों के हवाले से यह भी बताया कि यह सौदा उस सहमति ज्ञापन का हिस्सा होगा, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुरुवार से शनिवार तक होने जा रही जापान यात्रा के दौरान दस्तखत किए जाएंगे.

समाचारपत्र ने यह भी कहा है कि यात्रा के दौरान जापानी प्रधानमंत्री अपने भारतीय समकक्ष से जापान की हाई-स्पीड ट्रेन तकनीक का ज़्यादा इस्तेमाल करने का भी आग्रह करेंगे.

© Thomson Reuters 2016


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com