भारत दुनिया के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट के निर्माण के करीब : फ्रांस की कंपनी

फ्रांस की ऊर्जा कंपनी EDF ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (NPCIL) के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) के जैतापुर में 6 दबाव वाले वॉटर रिएक्टर बनाने के लिए बाध्यकारी तकनीकी-वाणिज्यिक पेशकश जमा की है.

भारत दुनिया के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट के निर्माण के करीब : फ्रांस की कंपनी

न्यूक्लियर पॉवर प्लांट का निर्माण जैतापुर में हो रहा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दुनिया का सबसे बड़ा न्यूक्लियर प्लांट
  • फ्रांस की ऊर्जा कंपनी है EDF
  • महाराष्ट्र के जैतापुर में हो रहा निर्माण
जैतापुर:

फ्रांस की ऊर्जा कंपनी EDF ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (NPCIL) के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) के जैतापुर में 6 दबाव वाले वॉटर रिएक्टर बनाने के लिए बाध्यकारी तकनीकी-वाणिज्यिक पेशकश जमा की है. ऊर्जा कंपनी ने इस कदम को मील का पत्थर बताते हुए कहा कि इस आधार पर आने वाले महीनों में एक बाध्यकारी समझौते की दिशा में चर्चा आगे बढ़ सकेगी.

जैतापुर में 6 परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों के निर्माण के लिए वर्ष 2018 में दोनों पक्षों के बीच ‘औद्योगिक आगे की राह समझौता' होने के बाद एनपीसीआईएल और ईडीएफ के बीच वार्ता में प्रगति हुई.

जापान न्यूक्लियर प्लांट के 1 मिलियन टन गंदे पानी को समुद्र में छोड़ेगा, प्लान ने बढ़ाई दुनिया की चिंता

तकनीकी-वाणिज्यिक पेशकश के साथ-साथ परियोजना के वित्त पोषण पर बातचीत फिलहाल जारी है. इसके अलावा भारत में विनिर्माण के जरिए स्थानीयकरण बढ़ाने के तरीकों को लेकर दोनों पक्षों के बीच विचार-विमर्श जारी है.

अमेरिका भारत में करेगा 6 न्यूक्लियर पावर प्लांट का निर्माण, दोनों देश सहमत

ईडीएफ समूह के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीन बर्नार्ड लेवी ने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण मील का पत्थर हमारे भारतीय साझेदार के साथ बने विश्वास और ईडीएफ तथा एनपीसीआईएल के दलों के सहयोग और निरंतर प्रयासों के कारण हासिल हुआ है.'' भारत और फ्रांस परमाणु साझेदारी बढ़ाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: परमाणु ऊर्जा से बिजली बनाने वाले दुनिया के पहले प्लांट से खास रिपोर्ट



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)