विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 31, 2020

भारत-चीन तनातनी : सेना ने कहा- सोशल मीडिया पर चल रहा झड़प का VIDEO सत्यापित नहीं, मीडिया से की ये अहम अपील

सेना ने बयान में कहा कि भारत चीन के बीच जो भी मतभेद हैं वह प्रोटोकॉल के तहत मिलिट्री कमांडर के बीच सीमा के मैनेजमेंट को लेकर आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश की जा रही है.

Read Time: 3 mins
भारत-चीन तनातनी : सेना ने कहा- सोशल मीडिया पर चल रहा झड़प का VIDEO सत्यापित नहीं, मीडिया से की ये अहम अपील
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के बीच सोशल मीडिया पर चल रहे एक वीडियो का भारतीय सेना ने खंडन किया है. सेना ने भारत-चीन (India-China) सीमा पर झड़प का एक वीडियो वायरल होने पर आधिकारिक बयान जारी  पर कहा कि बॉर्डर पर एक घटना को लेकर वीडियो वायरल हो रहा है. जिसे हमारे संज्ञान में लाया गया है यह वीडियो सत्यापित नहीं है. इस वीडियो को उत्तरी सीमा पर जो कुछ हो रहा उसे जोड़कर देखना गलत है. वहां (भारत-चीन एलएसी पर) अभी कोई हिंसा नहीं हो रही है. 

सेना ने बयान में कहा कि भारत चीन के बीच जो भी मतभेद हैं वह प्रोटोकॉल के तहत मिलिट्री कमांडर के बीच सीमा के मैनेजमेंट को लेकर आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश की जा रही है. हम इसे सनसनीखेज बनाने की कोशिशों  की सख्त निंदा करते हैं. जिससे हमारे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को आघात पहुंचता है. हम मीडिया से अपील करना चाहते हैं कि वह ऐसे वीडियो को नहीं दिखाएं जिससे सीमा पर तनाव बढ़े और माहौल खराब हो.

सेना ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि भारत चीन सीमा पर अभी कोई हिंसा नहीं हो रही है. यह सबसे महत्वपूर्ण है. पूर्वी लद्दाख, गलवा घाटी दौलत बेग ओल्डी, और फिंगर फोर इलाके में हो रहे सड़क निर्माण और आधारभूत ढांचे को लेकर चीन द्वारा जो एतराज जताया गया उसको लेकर दोनों देश की सेना आमने-सामने है और तनातनी चल रही है. 

भारत का यह भी कहना है उसके पेट्रोलिंग टीम को चीनी सैनिकों द्वारा रोका गया. इसको लेकर स्थानीय लेवल पर सेना के लोकल कमांड के स्तर पर करीब छह बार से अधिक बातचीत हो चुकी है. दोनो देशों के बीच राजनयिक स्तर पर भी बातचीत हुई है लेकिन अभी तक कोई नतीजा नही निकला है. अभी तक यथास्थिति बरकरार है. हालांकि दोनों पक्षों ने उम्मीद जताई है कि आपसी बातचीत के जरिए यह मामला सुलझ जाएगा. भारत और चीन के बीच करीब 4000 किलोमीटर सीमा पर कोई सीमांकन नही है. दोनो देशों के बीच सीमा को लेकर अपना अपना नजरिया है जिसको लेकर मतभेद की खबरे आती रहती है.

वीडियो: भारत-चीन विवाद पर पीएम मोदी और ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं : सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
भारत-चीन तनातनी : सेना ने कहा- सोशल मीडिया पर चल रहा झड़प का VIDEO सत्यापित नहीं, मीडिया से की ये अहम अपील
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;