भारत और चीन सीमा पर तनाव रहित माहौल बनाने को तैयार

भारत और चीन सीमा पर तनाव रहित माहौल बनाने को तैयार

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर जनरल फान चांगलोंग का स्वागत करते हुए।

नई दिल्ली:

भारत और चीन सीमा पर अमन और शांति बनाए रखेंगे। यह फैसला सेन्ट्रल मिलेट्री कमीशन ऑफ पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चीन के उपाध्यक्ष जनरल फान चांगलोंग और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के बीच दिल्ली में हुई बातचीत के बाद हुआ।  

चीन का 26 सदस्यीय दल भारत आया
जनरल फान की अगुवाई में 26 सदस्यीय उच्च स्तरीय दल तीन दिनों के दौरे पर भारत आया है। हाल के बरसों में पहली बार ऐसा हुआ जब चीन का इतना उच्च स्तरीय दल भारत आया। यह दिखाता है कि भारत और चीन के रक्षा सहयोग अब काफी बेहतर हो रहे हैं। रक्षा मंत्री के साथ मीटिंग में दोनों पक्षों की ओर से यह भी भरोसा दिलाया गया कि सरहद पर शांति और विश्वास बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जीपिंग के बीच जो सहमति बनी थी उसे सही मायने में अमल में लाया जाएगा।  

नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक में सोमवार को भारत और चीन के रक्षा प्रतिनिधि मंडल की बैठक में मौजूद दोनों देश के सैन्य अधिकारी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंक के खिलाफ साथ में लड़ेंगे
दोनों पक्षों ने महसूस किया किया कि दोनों ओर की सेनाओं की यह जिम्मेदारी है कि वे सीमा पर अमन और शांति बनाए रखें। दोनों ने पेरिस में हुए आतंकी हमले की निंदा की और कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंक के खिलाफ लड़ाई में आपसी सहयोग के लिए तैयार हैं। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने प्रस्ताव दिया कि साझा अभ्यास में आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत के अनुभव का फायदा चीन उठा सकता है। जनरल फान 17 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात करेंगे।