अगले चार सालों में हर घर के नल में पानी पहुंचा दिया जाएगा : स्वतंत्रता दिवस पर नीतीश कुमार

अगले चार सालों में हर घर के नल में पानी पहुंचा दिया जाएगा : स्वतंत्रता दिवस पर नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार....

पटना:

बिहार में अगले चार वर्षों में हर घर में नल का पानी पहुंचा दिया जाएगा. यह घोषणा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में की. राज्य में मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तिरंगा फहराया.

यहां नीतीश ने अगले साल फरवरी तक राज्य के सभी सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय में मुफ्त वाई-फाई सुविधा भी शुरू करने की घोषणा की, लेकिन छात्रों से इस सुविधा को मनोरंजन के लिए नहीं, बल्कि शैक्षणिक कार्यों के लिए उपयोग करने की सलाह दी.

इस साल गांधी जयंती के दिन से राज्यभर में उनके तीन महत्वपूर्ण निर्णय के कार्यक्रम 6000 रुपये बेरोजगारी भत्ता, कौशल विकास और 4 लाख स्टूडेंट्स के क्रेडिट कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो जाएगा. जबकि हर घर नल और हर घर शौचालय का कार्यक्रम अगले चार वर्षों में मुहैया करने का लक्ष्य रखा गया है.

नीतीश ने राज्य की विधि व्यवस्था की चर्चा करते हुए कहा कि इसी महीने से 24 घंटे काम करने वाली पुलिस हेल्प लाइन शुरू हो जाएगी जिसका नंबर होगा 0612-2209999, जिससे किसी भी मोबाइल कंपनी का उपभोक्ता इस सेवा का लाभ उठा सकें. इसके साथ इस साल ग्रामीण इलाकों में आगजनी की घटना में आई वृद्धि से निबटने के लिए हर पुलिस थाने के साथ एक अग्निशमन सेवा का केंद्र भी रहेगा. इसके अलावा राज्य में आने वाले कुछ वर्षों में पांच नए मेडिकल कॉलेज, तीन विश्वविद्यालय और एक बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गई है।

पिछले 10 वर्षों के दौरान अपने शासनकाल में विकास के कार्यक्रम की चर्चा करते हुए नीतीश ने कहा कि
2005 में जहां राज्य का बजट मात्र 22,600 करोड़ था, वह वर्तमान में 1 लाख 44 हज़ार करोड़ हो गया है. इसके अलावा योजना व्यय 4300 करोड़ से बढ़ाकर अब 53,400 करोड़ तक पहुंच गया है और राजस्व कर 2005 के 3500 करोड़ की तुलना में अब 25400 करोड़ तक बढ़ गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com